12 हजार आयुष्मान मंदिर में अब हड़ताल करेंगे CHO, AMS में बदलाव समेत अन्य कई मांगों पर नहीं हो रही सुनवाई

चारबाग एपी सेन रोड स्थित मिशन निदेशक कार्यालय के मुख्यालय का घेराव कर अनिश्चितकालीन धरना शुरू करेंगे

0 238

लखनऊ, संवाददाता।

NHM के तहत उत्तर प्रदेश के 12 हजार आयुष्मान आरोग्य मंदिर में कार्यरत हजारों कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) आज से काम नहीं करेंगे। CHO बुधवार को चारबाग एपी सेन रोड स्थित मिशन निदेशक कार्यालय के मुख्यालय का घेराव कर अनिश्चितकालीन धरना शुरू करेंगे। CHO अटेंडेंस मैनेजमेंट सिस्टम (AMS) में बदलाव समेत अन्य कई मांग कर रहे हैं।

प्रदेश में CHO का शोषण और अनदेखी का आरोप

संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ उप्र से संबद्ध एसोसिएशन ऑफ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर उप्र. की प्रेसवार्ता हजरतगंज के कॉफी हाउस में हुई। संघ के प्रदेश महामंत्री योगेश उपाध्याय और CHO एसो. के प्रदेश अध्यक्ष हिमालय कुमार ने कहा कि प्रदेश में CHO का शोषण और अनदेखी की जा रही है। प्रदेश भर के आरोग्य मंदिर में तैनात CHO टेलीकंसल्टेंसी से लेकर दवा वितरण, आयुष्मान कार्ड बनाना आदि प्रमुख काम देखते हैं। साथ ही सारी रिपोर्ट ऑनलाइन CMO व संबंधित स्वास्थ्य अफसरों को भेजते हैं।

CHO की मांगें जल्द पूरी नहीं होने पर प्रदेश भर के NHM कर्मचारी उनके समर्थन में करेंगे आन्दोलन

CHO पद पर महिला व पुरुष हजारों की संख्या में कार्यरत हैं। योगेश ने बताया कि CHO की मांगें जल्द पूरी नहीं की गईं तो प्रदेश भर के NHM कर्मचारी उनके समर्थन में आंदोलन में उतरेगा। सिर्फ उप्र. में NHM कर्मचारियों का शोषण हो रहा है, जबकि मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, मेघालय, मणिपुर समेत दूसरे राज्यों में वेतनमान से लेकर छुट्टियां आदि तमाम सुविधाएं कर्मचारियों को प्रदान की जा रही हैं।

शासन प्रशासन के अधिकारियों ने CHO की नहीं की सुनवाई

CHO 21 अगस्त से मंगलवार तक डिजिटल स्ट्राइक पर थे। वह कोई भी ऑनलाइन रिपोर्ट आगे नहीं भेज रहे थे, लेकिन शासन प्रशासन के अधिकारियों ने CHO की सुनवाई नहीं की है। इसी बात से क्षुब्ध होकर अब प्रदेश भर के CHO बुधवार से मिशन निदेशक कार्यालय का घेराव करने के बाद से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

प्रेसवार्ता में ये भी रहें शामिल

प्रेसवार्ता में CHO संघ के प्रदेश महामंत्री जनक सिंह, प्रदेश सचिव नित्यम विश्वकर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष रामबाबू वर्मा, प्रदेश कोषाध्यक्ष हितेश, प्रदेश मीडिया प्रभारी प्रदीप राजपूत, जिलाध्यक्ष ममता कुमार, महामंत्री रितु रानी सिंह, अतुल पांडेय, संदीप तिवारी आदि रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.