क्लिक कर पढ़ें ‘रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त’, इस समय बंधवाएं रक्षासूत्र?

रक्षाबंधन हिंदुओं का महत्वपूर्ण पर्व, भारत के सभी हिस्सों में मनाया जाता है रक्षाबंधन

0 510

आजमगढ़, उपेन्द्र कुमार पांडेय।

हिंदू सनातन धर्म में रक्षाबंधन पर्व का बहुत ही बड़ा महत्व है। ज्योतिष धर्म शास्त्र के अनुसार, रक्षाबंधन श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। रक्षाबंधन हिंदुओं का महत्वपूर्ण पर्व है, जो भारत के सभी हिस्सों में मनाया जाता है।

भारत के अलावा भी विश्वभर में जहां पर भी हिंदू धर्म के लोग रहते हैं, वहां इस पर्व को भाई- बहनों के बीच मनाया जाता है। रक्षाबंधन का त्योहार भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपनी भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं।

इस बार रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त दिन सोमवार को मनाया जाएगा। श्रवण नक्षत्र सौभाग्य योग में पड़ रहा है जोकि बहुत ही महत्वपूर्ण एवं शुभकारी है।

आइए जानते हैं रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त, भद्रा का समय और शुभ संयोग

नारायण ज्योतिष परामर्श एवं अनुसंधान केंद्र फूलपुर प्रयागराज के ज्योतिषाचार्य पं ऋषिकेश शुक्ल ने बताया की धर्म शास्त्रों के अनुसार रक्षाबंधन भद्रा काल में नहीं मनानी चाहिए, ऐसा करना बेहद अशुभ माना जाता है।

हृषीकेश पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया 18 अगस्त रात्रि को सुबह 02:21 मिनट से 19 अगस्त को दोपहर 01:25 मिनट तक है। 19 अगस्त को पूर्णिमा तिथि पूरे दिन तथा अर्धरात्रि तक है।

अतः 19 अगस्त सोमवार को दोपहर 1:25 के बाद से लेकर के रात्रि 10:20 तक रक्षाबंधन का मुहूर्त शुभ है। बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा बंध कर भाई की दीर्घायु और मंगल कामना करेंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.