लखनऊ में रोजगार न होने से युवा कर रहे पलायन, संस्था की समीक्षा में बड़ा खुलासा?

वीर अब्दुल हमीद वेलफेयर सोसायटी के माध्यम से लखनऊ में एक समीक्षा के दौरान हुआ खुलासा

0 142

लखनऊ, संवाददाता।

लखनऊ में रोजगार ने होने से यहां के युवा पलायन कर रहे हैं। यह खुलासा परमवीर चक्र वीर अब्दुल हमीद वेलफेयर सोसायटी के माध्यम से लखनऊ में एक समीक्षा के दौरान हुआ।

यह संस्था लगभग 10 सालों से लखनऊ की 25 बस्तियों में काम कर रही है। संस्था के मुताबिक इन बस्तियों के लोग विभिन्न- विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे हैं। खासकर युवा रोजगार न होने से पलायन कर रहे हैं। जो बहुत ही गंभीर समस्या है जिसको लेकर मंथन किया गया।

संस्था की सचिव ज़ैनद सिद्दीकी ने के कामों के बारे में सभी को अवगत कराया। साथ ही कार्यक्रम में आए हुए सभी लोगों का पुष्प देकर सम्मान किया। समुदाय के कामों और मुद्दों पर चर्चा की गई।

साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, रोज़गार, अधिकारी वर्ग के लोग आपस मे संस्था के कामो के विषय पर चर्चा हुई की। यूनाइटेड नेशन से आये डॉ. एस एम हुसैन ने संस्था द्वारा किए गए कामों की सराहना की। साथ ही उन्होंने संस्था के दस्तावेजीकरण और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा प्रणाली में होने वाले बदलावों और शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर विशेष जोर देते हुए बातचीत की।

मुमताज डिग्री कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. नसीम ने कहा कि संस्था बस्तियों में जिन जगहों पर काम कर रही है, वहां की लड़कियों और लड़कों को अगर शिक्षा में आर्थिक रूप से कोई समस्या आ रही है। एडमिशन को लेकर मदद करने का प्रयास करेंगे।

कार्यक्रम कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मोहम्मद नईम सिद्दीकी ने कहा कि संस्था लगभग 10 सालों से लखनऊ की 25 बस्तियों में काम कर रही है। जहां पर पता चला कि बस्ती के लोग विभिन्न- विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे हैं।खासकर युवा रोजगार न होने से पलायन कर रहे हैं। जो बहुत ही गंभीर समस्या है। जिसको लेकर मंथन किया गया। वहीं सभी को संस्था द्वारा मोमेंटो भेट की गई।

रिटायर्ड आईएएस चंद्रपाल, आईजी गौतम, फ़िल्म निर्माता बॉबी खान, एक्टर ऋषि राज, बिजली विभाग के पूर्व कर्मी जीशान, डॉ. इजाज कादरी, सामाजिक कार्यकर्ता रिजवाना सिद्दीकी, वालंटियर जैदबदीन आब्दीन व संस्था के अन्य साथी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.