भारत को चुभेगी सुई तो दर्द 140 करोड़ लोगों को होगा : उपराष्ट्रपति

कुछ भटके हुए लोग संविधान की शपथ के बावजूद भारत मां को पीड़ा दे रहे हैं, राष्ट्रवाद के साथ समझौता कर रहे हैं - जगदीप धनखड़

0 45

अजमेर

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अजमेर के राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि “दुखद विषय है, चिंता का विषय है, चिंतन का विषय है, मंथन का विषय है कि कुछ भटके हुए लोग संविधान की शपथ के बावजूद भारत मां को पीड़ा दे रहे हैं। राष्ट्रवाद के साथ समझौता कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि भगवान श्री कृष्ण अर्जुन को कुरुक्षेत्र में उपदेश दे रहे थे जिसका ज्ञान था कि एकाग्रता से बिना भटके हुए लक्ष्य की प्राप्ति करो। उन्होंने आगे कहा कि, हमारा राष्ट्रवाद हमारा लक्ष्य है, हमारे भारत को कोई सुई भी चुभेगी, तो 140 करोड़ लोगों को दर्द होगा।
संवैधानिक मूल्यों के अनुसरण पर ज़ोर देते हुए उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि, “दुनिया के लोग हम पर हंस रहे हैं कि संवैधानिक पद पर एक व्यक्ति बैठा है, विदेश के अंदर ऐसा आचरण कर रहा है कि अपने संविधान की शपथ को भूल गया, देशहित को नजरअंदाज़ कर दिया, हमारी संस्थाओं की गरिमा पर कुठाराघात कर दिया।” उन्होंने कहा कि “प्रत्येक भारतीय देश के बाहर भारतीय संस्कृति का राजदूत है, अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत की इस परंपरा को अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रतिपक्ष के नेता के रूप में प्रमाणित किया।
कार्यक्रम के इस उपलक्ष्य पर प्रोफेसर आनंद भालेराव, कुलपति, राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय एवं प्रोफेसर अल्पना कटेजा, कुलपति, राजस्थान विश्वविद्यालय, तथा अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.