यूपी की सभी निकायों में चलेगा सफ़ाई का विशेष अभियान- एके शर्मा

महात्मा गांधी के 155 वें जन्मदिवस पर सभी 155 घंटे नॉन-स्टॉप सफाई अभियान चलाकर दी जाएगी बापू को श्रद्धांजलि

0 78

लखनऊ, संवाददाता।

उत्तर प्रदेश की सभी नगरीय निकायों में 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता थीम पर स्वच्छता व साफ़- सफ़ाई का विशेष अभियान चलाया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के 10 वर्ष पूरे होने पर स्वच्छता में जनभागीदारी, संपूर्ण स्वच्छता और सफाई मित्र सुरक्षा के साथ स्वच्छता कार्यक्रम भी मनाया जाएगा। साथ ही महात्मा गांधी के 155 वें जन्मदिवस पर सभी नगरीय निकायों में 26 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक 155 घंटे का नॉन-स्टॉप सफाई अभियान चलाकर बापू को श्रद्धांजलि दी जायेगी। इस वर्ष स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाली प्रदेश की 02 नगर निगमों, 05 नगर पालिकाएं व 10 नगर पंचायतों को सम्मानित भी किया जाएगा।

यह जानकारी नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने रविवार को स्वच्छता अभियान की तैयारियों को लेकर निकाय कार्यों की वर्चुअल समीक्षा के दौरान दिए।

कहीं से भी नहीं आनी चाहिए शिकायत

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छता संकल्प को पूरा करने के लिए सभी निकाय अधिकारी कमर कस लें। स्वच्छता कार्यों को लेकर कहीं से भी शिकायत नहीं आनी चाहिए। स्वच्छता में जनभागीदारी बढ़ाने के लिए विभिन्न आई.ई.सी. गतिविधियां (साइक्लोथॉन, मैराथॉन व प्लॉग रन) संचालित करायी जायें। स्वयं सेवी संस्थाओं, युवा मंडल दल, स्वच्छ सारथी क्लब, स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति व अन्य संगठनों का भी स्वच्छता में सहयोग लिया जाए। स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम में समस्त नागरिकों की भागीदारी हेतु स्वच्छता श्रमदान का आयोजन किया जाये।

सर्वश्रेष्ठ कार्य वाले स्कूल स्वच्छ स्कूल की उपाधि से होंगे सम्मानित

श्री शर्मा ने कहा कि निकायों में स्वच्छ सारथी क्लब के माध्यम से स्वच्छ स्कूल बनाये जायें। प्रत्येक निकाय में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले स्कूल को स्वच्छ स्कूल की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। सभी निकाय स्वच्छ घर, स्वच्छ विरासत, स्वच्छ बाजार, स्वच्छ घाट, स्वच्छ शौचालय के मिशन के तहत् कार्य करते हुए स्वच्छता को बढ़ाए।

गन्दगी फैलाने वाले पर चिन्हित कर कार्यवाई के निर्देश

उन्होंने कहा कि गन्दगी फैलाने वाले लोगों को चिन्हित कर कार्यवाई भी करें। डस्टबिन का अभाव अगर व्यापारिक क्षेत्र के दुकानदारो के पास दिखा, तो सफाई इंस्पेक्टर और जिम्मेदारों पर कार्यवाही की जाएगी। सामुदायिक, सार्वजानिक और पिंक शौचालयों की साफ़ सफ़ाई और मेंटीनेंस कार्य अच्छे से कराया जाएंं। निकायों में कहीं पर भी गन्दगी और कूड़े का ढेर दिखेगा तो अधिकारियों के खिलाफ़ कार्यवाही की जाएगी।

अच्छा करने वाले निकायों को राज्य स्तर पर भी किया जाएगा पुरस्कृत

मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि सफ़ाई कार्यों में अच्छा करने वाले निकायों को राज्य स्तर पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। एसवीपीएस (स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति) अपने- अपने वार्डों में 03 स्वच्छ घर को चिन्हित करेंगी। वेंडिंग जोन और फ़ूड स्ट्रीट में डस्टबिन की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। निकायों में जहां कहीं पर भी लिगेसी वेस्ट जमा हो, उसकी क्लस्टरिंग करके ख़त्म कराया जाये।

Leave A Reply

Your email address will not be published.