लखनऊ:CDO ने 70 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बांटे किट,3 से 6 वर्ष के बच्चों का होगा बौद्धिक विकास

विकास भवन सभागार में DPO व चिनहट तथा आलमनगर ब्लॉक के CDPO भी रहे मौजूद

0 355

लखनऊ। मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल व DPO राजेश कुमार ने विकास भवन सभागार में बुधवार को चिनहट और आलमनगर ब्लॉक से 70 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को ECCE किट का वितरण किया। किट का निर्माण HCL फाउंडेशन और सेन्टर फ़ॉर लर्निंग रिसोर्सेज (CLR) पुणे द्वारा किया गया है। किट में तीन से छह वर्ष के बच्चों के भाषा विकास, बौद्धिक विकास, सामाजिक व भावनात्मक विकास से संबन्धित सामग्री व निर्देश पुस्तिका दी गई है।


CDO रिया केजरीवाल ने बताया कि बच्चों के शुरुआती 6 वर्ष तक भाषा, बौद्धिक व सामाजिक विकास से संबन्धित अनुभव देना बहुत महत्वपूर्ण होता है। जिससे बच्चे आने वाले समय और शिक्षा हेतु समग्र रूप से तैयार होते हैं। इसके लिए उन्होने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व पदाधिकारियों को केन्द्रों मे शालापूर्व शिक्षा पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित किया।


HCL फाउंडेशन के डिप्टी मैनेजर विनीत सिंह ने बताया कि बच्चों के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है। जिसके लिए ICDS विभाग की भागीदारी से लखनऊ के 500 आंगनबाड़ी केंद्रों को चयनित कर यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसमें चिनहट ब्लॉक से 50 तथा आलमनगर से 20 केन्द्रों का चयन कर प्रथम चरण में 70 कार्यकत्रियों को किट वितरण किया जा रहा है।


सेन्टर फ़ॉर लर्निंग रिसोर्सेज की कार्यक्रम निदेशक अहोना कृष्णा ने बताया कि किट वितरण के पश्चात सभी कार्यकत्र्रियों को टीम द्वारा मासिक रूप से किट के प्रयोग पर प्रशिक्षित किया जाएगा। किट 3 से 6 वर्ष के बच्चों के भाषा विकास, बौद्धिक विकास, सामाजिक व भावनात्मक विकास से संबंधित सामग्री सहज व प्रभावशाली रूप से तैयार किया गया है, जिससे बच्चों को सीखने और सकारात्मक अनुभव प्राप्त हो सकें।

इस मौके पर चिनहट और आलमनगर परियोजनाओं से CDPO सीमांत श्रीवास्तव और विजय तिवारी ने कहा कि किट से आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को सीखने अनुभव करने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे। इसको ध्यान में रखकर आगे प्रशिक्षण व केन्द्रों में सुपरवाइजर्स द्वारा भ्रमण किया जाएगा और सेक्टर स्तर पर एक- एक आंगनबाड़ी केंद्र को ट्रेनिंग सेन्टर के रूप में विकसित किया जाएगा।


इस दौरान CLR टीम से ECCE विशेषज्ञ शार्दूली जोशी, सलोनी बख्शी, अखंड प्रताप सिंह, कार्यक्रम प्रबंधक अनुज दुबे व कार्यक्रम सहयोगी जितेंद्र, मधु व संतोष मौजूद रहें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.