GTB Hospital में शुरू हुआ वयस्क टीकाकरण केंद्र, छात्रों को मिलेगी सुविधा

मरीजों के लगातार संपर्क में रहने के कारण यूसीएमएस और जीटीबीएच में पढ़ाई करने वाले युवा स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को लगाया जाएगा टीका

0 187
नई दिल्ली
जीटीबी अस्पताल में सेवाएं दे रहे डॉक्टराें को संक्रमण से बचाने के लिए अस्पताल में टीकाकरण केंद्र शुरू हुआ है। दिल्ली में यह वयस्कों के लिए यह अपने तरह का पहला केंद्र है।

अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक यूसीएमएस और जीटीबीएच में वयस्क टीकाकरण केंद्र शुरू किया गया। इसका उद्देश्य संक्रमित होने से पहले टीकाकरण करके रोगों के संक्रामक को रोकना है। अभी तक वयस्कों को नजदअंदाज कर दिया जाता है।

अस्पताल का कहना है कि मरीजों के लगातार संपर्क में रहने के कारण यूसीएमएस और जीटीबीएच में पढ़ाई करने वाले युवा स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र जो​खिम में रहते है। इसे देखते हुए प्रिंसिपल यूसीएमएस डॉ. पीयूष गुप्ता, एमडी जीटीबीएच डॉ. अस्मिता राठौड़ ने इस वयस्क टीकाकरण केंद्र को शुरू करवाया। इस केंद्र की निगरानी डॉ. संजय चतुर्वेदी अध्यक्ष सामुदायिक चिकित्सा विभाग, नोडल अधिकारी डॉ. मधु उपाध्याय, डॉ. जी एस रंगा, अध्यक्ष मेडिसिन विभाग और नोडल अधिकारी डॉ. अंशुमान श्रीवास्तव करेंगे।

जीटीबीएच में आने वाले लोगों के लिए इसी तरह का अभियान शुरू करने की योजना

इस मौके पर डॉ. पीयूष गुप्ता ने कहा कि न्यूमोकोकल निमोनिया, इन्फ्लूएंजा, रूबेला, वैरिसेला, हेपेटाइटिस ए और टेटनस जैसी बीमारियाें को टीकाकरण से रोका जा सकता है। खासकर जिनकी आयु 65 से ऊपर है।

डॉ. अस्मिता राठौड़ ने कहा कि एचपीवी के खिलाफ युवा महिलाओं में टीकाकरण से भविष्य में कैंसर के खतरे को रोका जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि वह वयस्क टीकाकरण के बारे में जागरूकता बढ़ाकर वयस्क रोगियों और जीटीबीएच में आने वाले लोगों के लिए इसी तरह का अभियान शुरू करने की योजना बना रही हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.