स्कूलों में चन्द्रयान-3 का सीधा प्रसारण संभव नहीं-शिक्षक महासंघ

इस आदेश को वापस लिए जाने की भी मांग

0 123

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक महासंघ के पदाधिकारियों ने स्कूलों में छात्रों को चन्द्रयान-3 का सीधा प्रसारण दिखाने में असमर्थता जतायी है। साथ ही इस आदेश को वापस लिए जाने की मांग भी की है।
पदाधिकारियों ने कहा कि स्कूलों में टीवी, डिश, प्रोजेक्टर और स्मार्टफोन आदि की कोई व्यवस्था नहीं है। जिसके चलते लाइव प्रसारण छात्र व छात्राओं को दिखाया जाना सम्भव नहीं है। जबकि सभी छात्र एवं छात्राओं को घर पर सजीव प्रसारण देखने के लिए टीवी आदि की व्यवस्था है। जो घर पर ही देख सकते हैं।
यह जानकारी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष डॉ. दिनेश चन्द्र शर्मा एवं संयोजक सुरेश कुमार त्रिपाठीे व उपाध्यक्ष एवं प्रवक्ता डॉ. आर.पी. मिश्र ने दी है। संगठन ने स्कूल महानिदेशक को पत्र लिखकर चन्द्रयान-3 के उतरने के समय शाम 5:15 से 6:15 बजे तक के बीच छात्र-छात्राओं एवं शिक्षको को विशेष सभा आयोजित कर सीधा प्रसारण देखने सम्बन्धी आदेश को वापस लिए जाने की मांग की है।
शिक्षक नेताओं ने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषदीय विद्यालयों का समय प्रात: 8 से 2 बजे तथा माध्यमिक का समय प्रात: 7:20 से 12:30 बजे के मध्य संचालित होता है। चूंकि चन्द्रयान-3 का चन्द्रमा पर उतरने का सीधा प्रसारण शाम 5:15 से 6:15 बजे तक विद्यालय में किसी भी परिस्थिति में रोक पाना सम्भव नहीं हैं।
शिक्षक नेताओं ने अपने पत्र में लिखा है कि महानिदेशक द्वारा 29 जुलाई को मोहर्रम के अवकाश तथा रविवार 13 अगस्त को भी इस प्रकार के आयोजन के लिए स्कूल को खोलने के निर्देश दिये गयेे थे। स्कूलों को अवकाश में भी खोलना किसी भी प्रकार से न्यायोचित नही है और न ही इसके बदले किसी भी प्रकार का प्रतिकर अवकाश स्वीकृत जाता है। इस प्रकार के आदेशों से से शिक्षकों मेे भारी रोष एवं आक्रोश व्याप्त है। वहीं शिक्षक नेताओं ने मांग कि है कि अवकाश की अवधि में स्कूल न खोले जाएं और कार्य अवधि में ही इस प्रकार के कार्यक्रम संचालित किये जायें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.