G-20 को लेकर CTI ने चलाया चांदनी चौक में POSTER CAMPAIGN

विदेशी मेहमानों के लिए अंग्रेजी सीख रहे हैं व्यापारी, ट्यूरिस्ट गाइड भी हायर

0 94

नई दिल्ली
G20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली के बाजार तैयार है। नई दिल्ली जिला क्षेत्र के बाजार 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे। लेकिन ऐतिहासिक चांदनी चौक खुला रहेगा। यहां के व्यापारियों को उम्मीद है कि दुनियाभर से दिल्ली आने वाले मेहमान समय निकालकर चांदनी चौक पहुंचेंगे। चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने तो चांदनी चौक में बाकायदा पोस्टर-स्टिकर कैंपेन चलाया है। इसमें ‘दिल्ली के बाजारों की महिमा भारी G20 के नेता आकर करें खरीदारी’, ‘G20 मेहमानों के इंतजार कर रहे दिल्ली के बाजार’, ‘G20’s Global Gala Meets, Delhi’s Bazaar’s colorful Streets’ जैसे स्लोगन लिखे हैं।

CTI के चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि चांदनी चौक के दुकानदारों में G20 को लेकर खासा क्रेज देखा जा रहा है। दो दिवसीय सम्मेलन में मेहमान 9 सितंबर से पहले आने लगेंगे और 10 सितंबर के बाद तक रहेंगे। मीटिंग से समय निकलेगा, तो चांदनी चौक के बाजार पहुंचेंगे। यहां मशहूर जलेबी वाले, कचौड़ी वाले, छोले भटूरे, भल्ले-पापड़ी, पराठे वाले, मिठाई, साड़ी, सूट, लहंगा, जूलरी, सूटिंग-शर्टिंग, गोटा जरी, ड्राइफ्रूट्स आदि के थोक बाजार हैं। विदेशी मेहमान आएंगे और खरीदारी करेंगे और बाजार को लाभ होगा। वो यहां की संस्कृति, पहनावे, खान-पान, अतिथि सत्कार को करीब से जान सकेंगे। बृजेश गोयल ने बताया कि पोस्टर-स्टिकर कैंपेन में तरुण चतुर्वेदी, नईम राजा, तरुण गुप्ता, दीपक गर्ग आदि मौजूद रहे।

 

G 20 के लिए अंग्रेजी सीख रहे व्यापारी

बृजेश गोयल ने कैंपेन के दौरान पाया कि चांदनी चौक के ज्वैलरी कारोबारी गुरमीत अरोड़ा 4 दिनों के लिए अंग्रेजी और अन्य भाषाओं के जानकार ट्यूरिस्ट गाइड हायर कर रहे हैं, लहंगे और सूट के कारोबारी सुरेश कुमार सेठ को अंग्रेजी नहीं आती है, उनका बेटा फर्राटेदार अंग्रेजी बोलता है और बेटी अंग्रेजी के साथ जर्मन जानती है। दोनों 8 से 11 सितंबर तक बच्चों को दुकान पर रखेंगे, ताकि विदेशियों के संग कम्यूनिकेशन में परेशानी नहीं आए। फूड व्यापारी हेमंत वर्मा ने अपने स्टाफ को अंग्रेजी बोलने की ट्रैनिंग दिलवाई है और वो खुद भी अंग्रेजी की प्रैक्टिस कर रहे हैं ।

मशहूर जलेबी वाले ने बनाया विशेष जलेबा
चांदनी चौक के मशहूर जलेबी कारोबारी रमाकांत शर्मा ने बताया कि उन्होंने G 20 में आने वाले विदेशी मेहमानों के लिए विशेष जलेबा -रबड़ी बनाया है और उनकी तमन्ना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी उनकी दुकान पर जलेबी खाने जरूर आयें ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.