Delhi को ठंड में प्रदूषण कर सकता है परेशान, जानें बचाव के लिए मंत्री ने क्या किया

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पराली के मुद्दे पर एनसीआर के राज्यों के साथ संयुक्त बैठक करने की मांग को लेकर केंद्रीय पर्यावरण और कृषि मंत्री को लिखा पत्र

0 39

नई दिल्ली
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को दिल्ली में सर्दी के मौसम में पराली से होने वाले वायु प्रदूषण की समस्या को लेकर संबंधित राज्यों के साथ संयुक्त समीक्षा बैठक करने के लिए पत्र लिखा है।
पत्र में पर्यावरण मंत्री ने सर्दी के दिनों में पराली से प्रदूषण के बढ़ने वाले खतरे से दिल्लीवासियों को बचाने के लिए सार्थक कार्य योजना बनाने और उसके कार्यान्यवन को लेकर केंद्रीय मंत्री से समीक्षा बैठक करने का अनुरोध किया है। बीते तीन अगस्त को पराली को लेकर एनसीआर के राज्यों के संबंधित मंत्रियों के साथ बैठक हुई थी। फिर भी पराली जलाने की घटनाएं सामने आ रही है। इसलिए सभी संबंधित राज्यों के साथ समीक्षा बैठक करने की आवश्यकता है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के अंदर ठंड के मौसम में प्रदूषण की समस्या काफी बढ़ जाती है। सर्दियों के मौसम में प्रदूषण बढ़ने के बहुत से कारण हैं। इसमें पराली जलाना, पटाखे, वाहन प्रदूषण, धूल प्रदूषण आदि शामिल हैं।
इन्ही सब कारकों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार इस बार 15 फोकस बिंदुओं पर आधारित विंटर एक्शन प्लान तैयार कर रही है।

यह हैं 15 फोकस बिंदु

हॉट स्पॉट, पराली, धूल प्रदूषण, वाहनों से होने वाले प्रदूषण, खुले मेंकूड़ा जलाना, औद्योगिक प्रदूषण, ग्रीन वार रूम एवं ग्रीन एप, रियल टाइम अपोरशमेंट स्टडी, ई-वेस्ट ईको पार्क, हरित क्षेत्र को बढ़ाना/वृक्षारोपण, अर्बन फार्मिग, जन भागीदारी को बढ़ावा, पटाखे जलाने पर रोक और केन्द्र सरकार एवं पड़ोसी राज्यों के साथ संवाद जैसे बिंदु शामिल है।

साथ ही सभी विभागों को विंटर एक्शन प्लान को लेकर 15 फोकस बिंदुओं पर अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके तहत पर्यावरण विभाग विंटर एक्शन प्लान की संयुक्त कार्ययोजना तैयार करेगा। दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए कदम के परिणाम स्वरूप पिछले 9 सालों में पीएम-10 में 42 प्रतिशत और पीएम-2.5 में 46 प्रतिशत की कमी आई है। इस वर्ष भी केजरीवाल सरकार दिल्लीवासियों को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए तमाम उपायों के परिणाम स्वरूप दिल्ली के अंदर प्रदूषण के स्तर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। सरकार दिल्ली के अंदर पूरी गंभीरता के साथ प्रदूषण के खिलाफ काम कर रही हैं और आगे भी करती रहेगी, लेकिन सर्दियों के मौसम में दिल्ली में होने वाली प्रदूषण की जो समस्या है, उसका निपटान बिना संयुक्त अभियान के करना कठिन है। ऐसे में हम चाहते हैं कि केंद्र सरकार इस वर्ष के विंटर एक्शन प्लान को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए दिल्ली सरकार का सहयोग करे। ऐसे में हमने आज इस पत्र के माध्यम से केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि पराली पर सभी सम्बन्धित राज्यों के साथ जल्द से जल्द समीक्षा बैठक करें। हम चाहेंगे कि केंद्र सरकार हमारा सहयोग करे, ताकि सर्दियों में वायु प्रदूषण के खतरे से दिल्ली को बचाने के लिए हम सार्थक कार्ययोजना बना सकें और उसे कार्यान्वित कर सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.