Rajyasabha में Majority से BJP महज 4 कदम दूर

राज्यसभा की 240 सीट में एनडीए के पास 117 सीट

0 41

नई दिल्ली
मोदी सरकार लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी जल्द बहुमत हासिल कर लेगी। वह महज बहुमत से चार कदम दूर है। अभी तक किसी भी प्रस्ताव को राज्यसभा में पास करने के लिए विपक्ष के नेताओं का सहारा लेना पड़ता था। लेकिन मंगलवार को हुए राज्यसभा की सीटों पर चुनाव में भाजपा ने बड़ा दाव खेला। इस दाव से सीटों की संख्या तो बड़ी लेकिन आंकड़ा बहुमत तक नहीं पहुंच पाया। राज्यसभा में 240 सीट हैं और बहुमत के लिए 121 सीट की जरूरत हैं। लेकिन NDA सरकार के पास राज्यसभा में महज 117 सीट ही है। ऐसे में बहुमत के लिए अभी भी चार और सीट पर कब्जा करना होगा।
दरअसल भाजपा लोकसभा में पूर्ण बहुमत के साथ अपने प्रस्ताव को आसानी से पास करवा लेती है, लेकिन मामला राज्यसभा में फंस जाता है। विपक्ष किसी न किसी तरह से प्रस्ताव को गिरवा देते हैं। अगर विपक्ष में रहने वाले दलों का समर्थन न मिले तो बाजी उल्टी हो जाती है। लेकिन बहुमत हासिल होने पर केंद्र की भाजपा सरकार जल्द ही संसद की ऊपरी सदन में किसी भी प्रस्ताव को पास करने के लिए विपक्ष के नेताओं पर निर्भर नहीं रहेगी।

हिमाचल में कांग्रेस को झटका
‘क्रॉस-वोटिंग’ की मदद से भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन ने कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को हराकर हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की इकलौती सीट पर कब्जा कर लिया। यहां मुकाबला 34-34 मतों से बराबरी पर रहा था लेकिन उसके बाद भाजपा के महाजन को ‘ड्रॉ’ के जरिए विजेता घोषित कर दिया गया। यह कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है। जिसके पास 68 सदस्यीय विधानसभा में 40 विधायक हैं और उसने निर्दलीय विधायकों का समर्थन होने का भी दावा किया था. इस परिणाम से यह स्पष्ट हो गया है कि नौ विधायकों ने भाजपा के पक्ष में मतदान किया। यहां भाजपा 25 विधायक हैं।

यूपी में भाजपा ने 10 में से आठ सीटें जीतीं
उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में भाजपा के आठ उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की। उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्रियों- ब्रजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि राज्यसभा चुनाव में भाजपा के सभी आठ उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. वहीं, राज्यसभा चुनाव में हार स्वीकार करते हुए सपा उम्मीदवार आलोक रंजन ने विजेताओं को बधाई दी. उत्तर प्रदेश में उस समय हलचल देखी गई, जहां ‘क्रॉस वोटिंग’ की चिंताओं के बीच सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडे ने मतदान के दौरान ही इस्तीफा दे दिया. सोमवार को यादव द्वारा बुलाई गई बैठक में आठ सपा विधायक शामिल नहीं हुए थे.

कर्नाटक में कांग्रेस को तीन, भाजपा एक
कर्नाटक में मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने तीन सीट, जबकि भाजपा ने एक सीट जीती. वहीं हिमाचल में एक सीट के लिए मतदान हुआ था और यहां भाजपा ने ही बाजी मारी. इससे पहले दिन में उत्तर प्रदेश की 10, कर्नाटक की चार और हिमाचल प्रदेश की एक सीट के लिए मतदान हुआ. शाम तक सभी के नतीजे आ गए.

Leave A Reply

Your email address will not be published.