शाहदरा जिले के राहत शिविर में पहुंचे पर्यावरण मंत्री गोपाल राय, दिया शिविर में साफ-सफाई और मेडिकल सुविधा देने का निर्देश

मौजूदा बाढ़ हालातो को देखते हुए सभी मंत्रियो को दिल्ली के अलग अलग जिले के बचाव, राहत और पुनर्वास कार्य की निगरानी और पर्यवेक्षण संबंधित कार्यो की दी गई ज़िम्मेदारी

0 44

नई दिल्ली

दिल्ली में बाढ़ के बाद बने हालातों को देखते रविवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शाहदरा जिले में पुराने लोहे वाले पुल के पास स्थित राहत शिविर का सभी संबंधित अधिकारियों के साथ दौरा किया। शिविर में सफाई और मेडिकल सुविधा सुनिश्चित करने के विशेष निर्देश दिए गए है। सभी  संबंधित अधिकारियो को बाढ़ राहत शिविरों में रहने, खाने-पीने, शौचालय सहित सभी जरूरी सुविधाए सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। साथ ही जिलाधिकारी को टीमें अलर्ट पर रखने और जरुरत पड़ने पर अतिरिक्त टीमें तैनात किए जाने के निर्देश भी जारी किए गए।


राहत शिविरों का जायज़ा लेने के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि आपदा की इस परिस्थिति में केजरीवाल सरकार ने हर तरह के खतरे से निपटने के लिए कमर कस ली है। बाढ़ के हालातो को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा सभी मंत्रियो को दिल्ली के अलग अलग  जिले के बचाव, राहत और पुनर्वास कार्य की निगरानी और पर्यवेक्षण संबंधित कार्यो की ज़िम्मेदारी सौपी गई है। इसी के चलते आज हमने शाहदरा जिले के पुराना लोहे वाले पुल के पास स्थित राहत शिविर का जायज़ा लिया है। साथ ही राहत और बचाव कार्यो  की समीक्षा भी की।

यमुना के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए यहाँ सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियो को त्वरित कार्रवाई के लिए निर्देश जारी दिए गए है।
उन्होंने बताया की आपदा प्रभावित लोगो के लिए सरकार के रूप में हमारी जिम्मेदारी है की इससे प्रभावित होने वाले लोगों को की मदद करे और उन्हें हर जरुरी सुविधाएँ मुहैया करवाए। इसी के चलते बाढ़ प्रभावित इलाको से लोगों को निकालने और उन्हें सुरक्षित इन राहत शिविरों में लाने का काम तेजी से चल रहा है। इन राहत शिविरों में लोगों के लिए रहने, भोजन, पानी, मेडिकल व अन्य जरुरी सुविधाओं का प्रबंध किया गया है। इन शिविरों में लोगों की सुविधा के लिए दरी और गद्दें की भी व्यवस्था की गई है। खासतौर पर इन कैम्पों में बहुत से बच्चे भी है जिनके लिए मेडिकल सुविधा सुनिश्चित की गई है। हमने निर्देश दिए है कि यहां साफ सफाई का विशेष प्रबंध करें।


पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया की अब हमारी कोशिश है कि हम किसी तरह से लोगों की जान-माल की रक्षा कर सके। साथ ही देखा जा रहा है की बाढ़ देखने के लिए भी लोग घर से बहार निकल रहे है , ऐसे में उनसे गुज़ारिश है की सरकार का साथ दे और बेवजह अपने घरो से न निकले।

Leave A Reply

Your email address will not be published.