लखनऊ में हाईप्रोफाइल मर्डर का खुलासा: ड्राइवर ने ही भाई व साथी संग की थी पूर्व IAS के पत्नी की हत्या, लूटपाट का किया था विरोध

पुलिस ने ड्राइवर अखिलेश को मुठभेड़ में किया गिरफ्तार, भाई रवि और उसका साथी भी गिरफ्तार

0 104

लखनऊ, रिपोर्टर।
राजधानी लखनऊ के इंदिरानगर में लूट का विरोध करने पर उनके ही ड्राइवर अखिलेश ने रिटायर्ड IAS देवेंद्र नाथ दुबे की पत्नी मोहिनी दुबे की गला दबाकर हत्या की थी। इस वारदात में भाई रवि और एक साथी ने भी अखिलेश का सहयोग किया था। पुलिस ने मंगलवार को मुठभेड़ के दौरान अखिलेश को गिरफ्तार कर इस हत्याकांड का खुलासा कर दिया है। उसे गोली भी लगी है। इसके अलावा भाई रवि और उसके साथी को पुलिस ने पहले ही गिरफ्तार किया है। गाजीपुर थाने का हेड कॉन्स्टेबल भी मुठभेड़ में घायल हैं।
चोरी करने के प्लान को मोहिनी दुबे ने देखा था, इससे भड़के आरोपियों ने की थी उनकी हत्या…
आरोपियों ने घर में रखे जेवर और कैश चोरी करने के प्लान बनाया, लेकिन आखिरी वक्त में मोहिनी दुबे ने उनको देख लिया था। पकड़े जाने के डर से आरोपियों ने उनकी गला दबाकर हत्या कर दी।
हत्या के बाद नौकर रवि और अखिलेश ने अपनी बहन को माहौल देखने के लिए उसे पूर्व IAS के घर भेजा। इस दौरान अखिलेश और रवि के कई अन्य घरवाले भी मौके पर पहुंचे थे। घटना के बाद मौके पर मौजूद अखिलेश और रवि की बहन ने था कि घटना के बाद भाई ने फोन कर मामले की जानकारी दी थी। इसके बाद हम यहां पहुंचे थे। IAS के घर के सामने पहुंच कर पेड़ के सामने घंटों तक रवि और अखिलेश के परिजन मौजूद थे।
CCTV फुटेज से शक की सुइयां दोनों ड्राइवर रवि और उसके भाई अखिलेश की तरफ घूम गई थीं…
वारदात के बाद रिटायर्ड IAS के ड्राइवर रवि यादव ने बताया था कि सुबह करीब 7 बजे में साहब के साथ गया था। 9.30 बजे साहब के साथ घर लौटा। मेन गेट खुला था। हमें लगा स्वीपर कुछ काम कर रहा होगा। साहब ऊपर चले गए और मैं गाड़ी की चाबी रखने के लिए गया। ऊपर से साहब चिल्लाए। बोले- रवि जल्दी इधर आओ। गए तो मैडम वहां गिरी पड़ी थीं। हमने अपने भाई को फोन किया। फिर मैडम के भाइयों को फोन कर बुलाया, जो लखनऊ के सदर बाजार में रहते हैं। साहब ने बोला 112 नंबर डायल करके पुलिस को बुलाओ। फिर हमने पुलिस को सूचना दी।
पुलिस को मिले CCTV फुटेज से शक की सुइयां दोनों ड्राइवर रवि और उसके भाई अखिलेश की तरफ घूम गई थीं। तेलीबाग इलाके में रहने वाले दोनों ड्राइवरों का कैंट और निलमथा इलाके में अक्सर आना-जाना था। पुलिस की कई टीमों ने दोनों भाइयों से अलग-अलग समय में पूछताछ की थी।
मोहिनी का शव बाथरूम के बगल में बने चेंजिंग रूम में मिला था…
लखनऊ के इंदिरा नगर सेक्टर-20 में शनिवार (25 मई) मोहिनी दुबे (58) की हत्या कर दी गई थी। उनका शव बाथरूम के बगल में बने चेंजिंग रूम में मिला था। वारदात के वक्त घर में कोई मौजूद नहीं था। देवेंद्र नाथ दुबे घर पर नहीं थे।
जब वह लौट कर आए तो देखा घर का दरवाजा खुला था। अंदर अलमारी का सामान बिखरा था। उन्होंने पत्नी को आवाज दी, मगर रिस्पॉन्स नहीं मिला था। बाथरूम के पास पहुंचे तो चेंजिंग रूम में पत्नी का शव पड़ा था। मोहिनी, देवेंद्र दुबे (71) की दूसरी पत्नी थीं। पहली पत्नी के8 मौत हो गयी थी। वह 2009 में रिटायर हुए थे, 2007 में दूसरी शादी की थी।
शुरुआती जांच के मुताबिक, किचन की गैस खुली थी। वारदात सुबह 7.15 से 8 बजे यानी 45 मिनट में की गई। रिटायर्ड आईएएस के घर के बाहर 2 CCTV लगे थे। JCP क्राइम आकाश कुलहरि ने बताया था कि उन CCTV का DVR (डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर) हत्या के बाद ले गए थे। इसमें CCTV की रिकॉर्डिंग स्टोर होती है।
पूरे प्लान के तहत दिया गया इस वारदात को अंजाम…
पुलिस की जांच में सामने आया था कि हत्यारे मुख्य रास्ते से आए थे। इससे यह साफ हो गया था कि घर में घुसने वाला और घटना को अंजाम देने वाला पूरी तैयारी के साथ आया था। वह घर में रहने वाले लोगों के बारे में पूरी जानकारी रखता था। उसको यह भी पता था कि कौन-सा सामान कहां रखा है। इसलिए वह सीसीटीवी का DVR ही उखाड़ ले गया था।
घटनास्थल पर शव के पास बाथरूम में एक पानी से भरा टब था। पुलिस को इसमें पासपोर्ट, अन्य दस्तावेज और एक पर्स समेत दो बैग डूबे मिले थे। पुलिस ने मौके से फिंगर प्रिंट के सैंपल जांच के लिए भेजे थे। रिटायर्ड IAS देवेंद्र नाथ दुबे की शिकायत पर गाजीपुर पुलिस ने हत्या और लूट का मुकदमा दर्ज किया था। उन्होंने किसी करीबी पर ही हत्या करने की आशंका जताई थी।
हत्या के बाद पुलिस ने मोहिनी दुबे के शव का पोस्टमॉर्टम कराया था। इसमें सामने आया था कि गला दबाकर हत्या हुई। सिर पर चोट के निशान मिले थे। घटनास्थल पर आरोपी से बचने की कोशिश करते हुए संघर्ष हुआ था। इस दौरान खून भी पड़ा मिला था। पीछे से गले को दुपट्टे से कसा गया था। पीछे से सिर पर वार भी किया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.