लखनऊ में फ्रिज का कंप्रेशर फटा, किराना व्यापारी जिंदा जला, काफी मशक्कत के बाद भी नहीं बची जान

चोरी से बेचता था पेट्रोल, शार्ट सर्किट से लगी आग फ्रिज तक पहुंची

0 139

लखनऊ, रिपोर्टर।

राजधानी के BKT के कोटवा में शनिवार सुबह फ्रिज का कंप्रेशर फट गया। धमाके के साथ फटने से हडकम्प मच गया। कुछ ही देर में पूरी दुकान में आग लग गई। आग की चपेट में आकर किराना व्यापारी जिंदा जल गया। आसपास के लोगों ने आग को काबू में कर किसी तरह व्यापारी को दुकान से बाहर निकाला, लेकिन तब तक मौत हो चुकी थी।
आग की लपटों के बीच फंस गया था व्यापारी
कोटवा के शिव बहाल मौर्य (55) घर से कुछ दूरी पर किराना स्टोर और आटा चक्की चलाते थे। शनिवार सुबह वह आठ बजे दुकान पहुंचे थे। कुछ देर बाद दुकान में रखा फ्रिज का कंप्रेशर फट गया। देखते ही देखते पूरी दुकान में आग फैल गई। शिव बहाल आग की लपटों के बीच फंस गए। दुकान से आग की लपट और धुआं निकलता देख आसपास के लोग मौके पर जुट गए। लोगों ने पानी डालकर आग बुझाकर शिव बहाल को किसी तरह बाहर निकाला। तब तक उनकी जलकर मौत हो चुकी थी। परिवार में पत्नी सुषमा व दो बेटे और एक बेटी है।
शव देख चीख पड़े परिजन, रो-रो कर बुरा हाल
एफएसओ बीकेटी के मुताबिक फ्रिज में आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। जांच के बाद स्पष्ट हो सकेगा।
राम बहाल का शव देख परिवार वालों का रो-रो कर बुरा हाल हो गया। पत्नी सुषमा पति का शव देखकर बेसुध हो गई। होश आने पर वह यही रट लगाए थी कि हादसे से कुछ देर पहले ही दुकान गए थे। अचानक यह सब कैसे हो गया कुछ समझ में नहीं आ रहा है।
कोटवा गांव में फ्रिज का कंप्रेशर फटने से हुआ धमाका सुन आसपास के लोग सहम गए। भागकर लोग शिव बहाल की दुकान के पास पहुंचे तो आग की लपट देख लोगों के होश उड़ गए। किसी तरह लोगों ने पानी डालकर आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक शिव बहाल की जलकर जान जा चुकी थी। मृतक के परिवार में पत्नी समेत बेटे अभिषेक, छोटू के अलावा दो बेटियां हैं।
चोरी छिपे बेचता था पेट्रोल, इससे फैली थी आग
स्थानीय लोगों का कहना है कि शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी थी। जिससे दुकान में रखे पेट्रोल से आग फैल गई। शिव बहादुर चोरी छिपे पेट्रोल बेचता था। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि दुकान में कितनी मात्रा में पेट्रोल स्टॉक किया गया था। इसके बाद पुलिस ने दुकानदार के शव को पोस्टमार्टम हाउस में भेज दिया है।
बीकेटी एफएसओ प्रशांत कुमार के मुताबिक, दमकल विभाग के कंट्रोल रूम पर आग लगने की सूचना मिली थी। जानकारी मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया।
अग्निकांड में दुकान में रखा सारा सामान जलकर नष्ट
एफएसओ ने बताया कि अग्निकांड में दुकान में रखा सारा सामान जलकर नष्ट हो गया। पुलिस ने दुकानदार के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
बीकेटी एफएसओ ने ग्रामीणों से भी पूछताछ की तो पता चला कि गांव से करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर एक पेट्रोल पंप है। शिव बहाल किराने की दुकान में प्लास्टिक की पिपिया में पेट्रोल भरकर रखते थे। जिससे लोग इमरजेंसी में पेट्रोल अपनी गाडिय़ों में डलवाते थे। फ्रिज का कंप्रेसर फटने के बाद दुकान में आग लग गई। आग की जद में पिपिया में रखा पेट्रोल भी आ गया। जिससे आग विकराल हो गई। स्थानीय लोगों का कहना है कि तेज धमाके की आवाज सुनकर लोग घरों से बाहर निकल आए। इसके बाद लोगों ने दुकान से आग की ऊंची-ऊंची लपट को बाहर निकलते देखा।
ग्रामीणों के मुताबिक, दुकान में आग की लपटों को देखकर वह लोग आग को बुझाने का प्रयास कर रहे थे। परंतु जब दमकल मशीन द्वारा आग को बुझाया गया तब दुकान के अंदर ही दुकानदार शिव बहाल मौर्य के जलने की जानकारी हुई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.