लखनऊ IMA में हुआ योग, चिकित्सक बोलें- चिकित्सा के साथ योग भी जरूरी

डॉ. मनीष टंडन ने योग से बीमारियों की रोकथाम व खान- पान के बारे में दी महत्वपूर्ण जानकारियां

0 179

लखनऊ, रिपोर्टर।
रिवर बैंक कॉलोनी स्थित IMA भवन परिसर में शुक्रवार को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ के अध्यक्ष डॉ. विनीता मित्तल एवं विशिष्ट अतिथि सचिव डॉ. संजय सक्सेना के देखरेख में चिकित्सकों ने योग किया। डॉ. मनीष टंडन ने योग से बीमारियों की रोकथाम व खान- पान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की।
गैर संचारी रोग के लिए मोटापा, मानसिक तनाव, फास्ट फूड आदि जिम्मेदार: डॉ. J.D. रावत

IMA के पूर्व अध्यक्ष डॉ. J.D. रावत ने बताया कि देश में डायबिटीज, हाईपरटेंशन, हृदय रोग, स्ट्रोक, कैन्सर एवं श्वांस जैसे गैर संचारी रोग काफी बढ़ रहे हैं। इसके लिए अस्वस्थ जीवन शैली, मोटापा, मानसिक तनाव, फास्ट फूड एवं शारीरिक निष्क्रियता जिम्मेदार है। इन लोगों को एलोपैथिक चिकित्सा में जीवन भर उपचार लेना पड़ता है।
उन्होंने कहा कि इनके प्रभावी उपचार भी उपलब्ध नहीं है। समय की यह मांग है कि चिकित्सा के साथ-साथ लोग अपनी जीवन शैली में बदलाव लायें एवं योग भी करें।
योग एक स्वस्थ रहने की प्राचीन भारतीय परम्परा व विरासत: डॉ. संजय सक्सेना

सचिव डॉ. संजय सक्सेना ने बताया कि योग एक स्वस्थ रहने की प्राचीन भारतीय परम्परा व विरासत है। इसके आठ भाग होते हैं लेकिन इनमें तीन प्रमुख भाग आसन, प्राणायाम तथा ध्यान है। योग करने से शरीर में रक्त संचार बढ़ने के साथ ही खून की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल नहीं जमा होता है। ऑक्सीजन का संचार बढ़ता है। फेफड़े के अन्दर प्रदूषण की मात्रा कम होती है। इंसुलिन का साव बढ़ने के साथ ही ब्लड प्रेशर कम होता है। तनाव कम होता है तथा ताजगी एवं स्फूर्ति का अहसास होता है।
योग में ये लोग भी रहे मौजूद
डॉ. रीतू सक्सेना, डॉ.सरिता सिहं, डॉ. सरस्वती देवी, डॉ. राकेश श्रीवास्तव, राधा कृष्णा वेलफेयर ट्रस्ट के डायरेक्टर डॉ. वीरेद्र कुमार यादव के साथ ही काफी संख्या में लोगों ने योग किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.