दिल्ली के हक का पानी मिलने तक जारी रहेगा जल मंत्री का ‘पानी सत्याग्रह’

अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, सांसद संजय सिंह, कैबिनेट मंत्री गोपाल राय, सौरभ भारद्वाज, इमरान हुसैन व वरिष्ठ नेता जस्मीन शाह समेत कई नेताओं ने पानी सत्याग्रह में शामिल होकर जल मंत्री आतिशी का बढ़ाया मनोबल

0 143
नई दिल्ली,
हरियाणा की भाजपा सरकार से दिल्ली को उसके हक का पानी दिलाने को लेकर दिल्ली की जल मंत्री आतिशी का ‘पानी सत्याग्रह’ रविवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। जल मंत्री के सत्याग्रह को दिल्ली की जनता का भी समर्थन मिल रहा है। भोगल आरडब्ल्यूए ने सत्याग्रह स्थल पर पहुंचकर अपना समर्थन दिया। साथ ही, लोग सत्याग्रह स्थल पर पहुंचकर आतिशी का मनोबल बढ़ाया। सांसद संजय सिंह, कैबिनेट मंत्री गोपाल राय, सौरभ भारद्वाज व इमरान हुसैन और वरिष्ठ नेता जस्मीन शाह समेत कई नेता भी सत्याग्रह में शामिल हुए। जबकि शाम को सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल भी सत्याग्रह स्थल पर पहुंची और जल मंत्री का हालचाल जाना।
इस मौके पर सांसद संजय सिंह ने कहा कि आज हम दिल्ली की पानी की समस्या को लेकर एलजी साहब से मिले और आंकड़े रखकर उनको बताया कि हरियाणा कम पानी दे रहा है। हरियाणा सरकार किसी दिन 100, किसी दिन 113, तो किसी दिन 117 एमजीडी पानी कम दे रही है। इससे दिल्ली के 28 से 31 लाख लोगों को पानी की समस्या हो रही है। एलजी साहब ने आश्वस्त किया है कि वे हरियाणा सरकार से पानी दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे। दिल्ली के लोगों को उनके हक का पानी मिलना चाहिए।

 

भाजपा कर रही है राजनीति : सुभाषिनी अली
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद सुभाषिनी अली ने कहा कि आतिशी बहुत बहादुरी के साथ दिल्ली के बुनियादी सवाल पानी के लिए लड़ रही हैं। पानी जैसी बुनियादी सवाल पर उनका साथ देना हमारा फर्ज है। ‘‘आप’’ के इस आंदोलन में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) पूरी तरह से साथ है। सभी धर्म में प्यासे को पानी पिलाना सबसे बड़ा कर्म माना गया है और सभी धर्मों में किसी को प्यासा मारना भी सबसे बड़ा अपराध माना गया है। भाजपा के लोग मंदिर- मस्जिद की तमाम बातें करते हैं। लेकिन इनका केवल एक धर्म सिर्फ शासन करना और सत्ता कब्ज़ा करना है।

जब पानी मिलने के सारे रास्ते बंद हो गए, तब जल मंत्री ने दिल्लीवालों के हक के लिए सत्याग्रह करने का फैसला किया- गोपाल राय

“आप” के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली को इस जल संकट से निकालने के लिए जल मंत्री आतिशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा, लेकिन उनका कोई जवाब नहीं आया। जब सारे रास्ते बंद हो गए, तो उन्होंने दिल्लीवालों के हक के लिए पानी सत्याग्रह करने का फैसला किया। जब से जल मंत्री आतिशी अनशन पर बैठी हैं, तब से दिल्ली के एलजी बेचौन हैं और कह रहे हैं कि कुछ लोग पानी के संकट पर राजनीति कर रहे हैं। लेकिन एलजी साहब यह भूल जाते हैं कि वे हरियाणा के नहीं, दिल्ली के एलजी हैं। यह बड़े शर्म की बात है कि दिल्ली के एलजी को दिल्ली के लोगों की चिंता नहीं है। वह हरियाणा की भाजपा सरकार के प्रवक्ता बनकर दिल्लीवालों को कोस रहे हैं। वे भूल गए हैं कि दिल्ली के लोगों के टैक्स के पैसे से उनकी सारी जरूरतें पूरी होती हैं और जब दिल्लीवालों के हक के पानी की लड़ाई छिड़ती है, तो वो हरियाणा की भाजपा सरकार के प्रवक्ता बन जाते हैं। एलजी साहब के बयान से ऐसा लगता है कि वो भी हरियाणा की भाजपा सरकार से मिले हुए हैं तभी वो जलमंत्री के अनशन पर चुप हैं। साथ ही इसमें केंद्र की भाजपा सरकार भी शामिल है।
चार-पांच दिनों में हिमाचल और उत्तराखंड से हरियाणा में इतना पानी आ जाएगा कि वो चाहकर भी पानी नहीं रोक पाएगा- सौरभ भारद्वाज
कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली की जनता से कहा कि हम लोग आज एलजी साहब से मिलने गए थे। हमने उनसे कहा कि आप केंद्र के नुमाइंदे हैं, आपको केंद्र की भाजपा सरकार ने दिल्ली का एलजी नियुक्त किया है। इसलिए आप भाजपा की हरियाणा सरकार से पानी को लेकर बात करें। आज भी हरियाणा सरकार दिल्ली को करीब 113 एमजीडी पानी कम दे रहा है। हमने एलजी साहब को रोजना मिल रहे पानी का डेटा भी दिखाया। एलजी साहब ने हरियाणा सरकार से बात करने का आश्वासन दिया है।
सत्याग्रह स्थल पर पहुंची सुनीता केजरीवाल, जाना आतिशी का स्वास्थ्य
सीएम अरविंद केजरीवाल की धर्मपत्नी सुनीता केजरीवाल भी रविवार शाम पानी सत्याग्रह पर बैठीं जलमंत्री आतिशी से मिलने पहुंची और उनके स्वास्थ्य केे बारे में जानकारी ली। वो कुछ देर तक धरना स्थल पर मौजूद रहीं और जल मंत्री का मनोबल बढ़ाया। उन्होंने आतिशी को आश्वासन दिया कि पूरी पार्टी उनके साथ मजबूती के साथ खड़ी है। केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार से बार-बार मिन्नतें करने के बाद भी दिल्ली को उसके हक का पानी नहीं मिलने से आहत आतिशी अनशन पर बैठी हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.