नीट व नेट समेत परीक्षाओं में धांधली के विरोध में उतरा दिल्ली ऑल इंडिया कमेटी, जंतर- मंतर पर प्रदर्शन

जन समुदाय से शिक्षा बचाओ मुहिम से जुडऩे का आह्वान

0 423

नई दिल्ली, संवाददाता।
नीट व नेट एवं अन्य परीक्षाओं में धांधली के विरोध में ऑल इंडिया कमेटी की दिल्ली चैप्टर ने शनिवार को जंतर- मंतर पर प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में एजुकेशनिस्ट अभिभावक, छात्र, शिक्षक व शिक्षा से जुड़े लोग शामिल रहे। ऑल इंडिया सेव एजुकेशन कमेटी की और से ऑल इंडिया प्रोटेस्ट वीक का आयोजन किया जा रहा है।
जन समुदाय से शिक्षा बचाओ मुहिम से जुडऩे का आह्वान
डीएसओ की दिल्ली राज्य इकाई की ओर से छात्र नेता आद्रिका ने जन समुदाय का शिक्षा बचाओ मुहिम का हिस्सा बनने का आह्वान किया। दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर द्विवेन्दु मैइती ने परीक्षा में होने वाली धांधली रोकने के लिए कठोर कदम उठाने की आवश्यकता पर जोर दिया। वहीं दिल्ली से फिजिक्स लेक्चरर डीके गोयल ने महंगी होती टेक्निकल एजुकेशन तथा शिक्षा के प्राइवेटाइजेशन से उत्पन्न स्थिति पर गहरी चिंता जताई। बताया की योग्य छात्र पैसे के अभाव में टेक्निकल शिक्षा यहां तक की उच्च शिक्षा के किसी भी कॉलेज तक पहुंचने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नीट सीयूटी जैसे एग्जाम बच्चों को गहरी परेशानी में डाल रहे हैं। अभिभावक अनेकों परीक्षाओं की फीस के बोझ तले किस प्रकार अपने पेट काटकर बच्चों को पढ़ा रहे हैं। यह बात अभिभावक ही समझ सकते हैं।
गांव देहात से आने वाले बच्चे सभी अवसरों से वंचित रह जाते हैं

अभिभावकों का पक्ष रखते हुए सत्येंद्र लोहचब ने बताया की किस प्रकार गांव देहात क्षेत्र से आने वाले बच्चे उन सभी अवसरों से वंचित रह जाते हैं जो शहरों में रहने वाले बच्चे प्राप्त करते हैं। साथ ही बच्चों के अभिभावक उच्च शिक्षा में महंगी फीस चुकाने की स्थिति में न होने के कारण बच्चों को छोटे-मोटे कोर्स करवाकर काम पर लगा देते हैं।
नीट और सीयूटी जैसे एग्जाम हमारे बच्चों पर डाल रहे हैं अतिरिक्त बोझ
संचालन करते हुए रितु कौशिक ने कहा की नीट और सीयूटी जैसे एग्जाम हमारे बच्चों पर अतिरिक्त बोझ डाल रहे हैं और इनसे छुटकारा होना चाहिए। ऑल इंडिया सेव एजुकेशन कमेटी दिल्ली चैप्टर की सचिव शारदा दीक्षित ने भी नीट, नेट व अन्य परीक्षाएं कंडक्ट करने करवाने वाली एजेंसी एनटीए को समाप्त करने तथा राज्य स्तर पर आयोजित की जाने वाली पीएमटी परीक्षा को फिर से शुरू करने की आवश्यकता पर जोर दिया। दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे अभिभावकों, छात्रों, शिक्षाविदों व दिल्ली स्टेट सेव एजुकेशन कमेटी ने जंतर- मंतर पर अपनी मांगों के समर्थन में जुलूस भी निकाला।

Leave A Reply

Your email address will not be published.