लखनऊ: इनरव्हील क्लब अभ्युदय ने छह TB मरीजों को लिया गोद, पोषण पोटली भी दिए

पोषण पोटली में मूंग दाल, मूंगफली, सोयाबीन बड़ियां, सत्तू, गुड़, दलिया और शामिल रहा फल

0 55

लखनऊ, संवाददाता।

सदर अस्पताल में CMO डॉ. मनोज अग्रवाल के निर्देशन में संस्था इनरव्हील क्लब लखनऊ अभ्युदय ने छह TB मरीजों को गोद लिया और उन्हें पोषण पोटली दी। राष्ट्रीय क्षय (टीबी) उन्मूलन कार्यक्रम (NTEP) के तहत शनिवार को क्षय रोगियों को गोद लेने का कार्यक्रम आयोजित हुआ था। पोषण पोटली में मूंग दाल, मूंगफली, सोयाबीन बड़ियां, सत्तू, गुड़, दलिया और फल थे।

प्रोटीन युक्त पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन भी महत्वपूर्ण

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. A.K. सिंघल ने बताया कि क्षय रोग के इलाज में जितना महत्वपूर्ण दवाओं का सेवन करना है उतना ही महत्वपूर्ण है प्रोटीन युक्त पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना। इसी उद्देश्य के साथ निक्षय मित्र योजना शुरू की गयी है। जिसके तहत लोग व्यक्तिगत तौर पर व संस्थाएं क्षय रोगियों को गोद लेकर उन्हें पोषणात्म्क एवं भावनात्मक रूप से सहयोग करती हैं और इलाज के दौरान पौष्टिक खाद्य सामग्री मुहैया कराते हैं। इससे क्षय रोगी को यह एहसास होता है कि वह अकेला नहीं है उसकी मदद को और लोग भी हैं।

508 निक्षय मित्र TB रोगियों को गोद लेकर उनके इलाज में कर रहे सहयोग

वर्तमान में जनपद में 508 निक्षय मित्रों द्वारा क्षय रोगियों को गोद लेकर उपचार पूरा करने में सहयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही निक्षय पोषण योजना के तहत क्षय रोगी को इलाज के दौरान 500 रूपये की राशि उसके खाते में दी जाती है।

संस्था भविष्य में भी TB रोगियों को लेगी गोद

इनरव्हील क्लब, लखनऊ अभ्युदय की अध्यक्ष सुनीता गोस्वामी सिंह ने कहा कि यह पहला चरण है जिसमें संस्था ने छह TB रोगियों को गोद लिया है और भविष्य में भी संस्था TB रोगियों को गोद लेगी। प्रधानमंत्री ने TB मुक्त देश का आह्वान किया है सभी को इसमें आगे आकर अपना सहयोग देना चाहिए।

यह लोग रहे मौजूद

इस मौके पर सदर अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एस. सी. जोशी, पावर न्यू फाउंडेशन अध्यक्ष सुमन रावत, सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर अभय चन्द्र मित्रा, राजीव कुमार, लोकेश कुमार वर्मा, लैब असिस्टेंट अजीत शुक्ला, सुमन रावत, इनरव्हील क्लब, लखनऊ अभ्युदय की सचिव डॉ. मीनू कृपाल, मीनाक्षी सिंह, सुबूही अल्वी तथा पायल मौजूद रहीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.