लखनऊ: अकबरनगर के विस्थापितों को मिलेगा रोजगार, परिवारों को रोजगार से जोड़ने का निर्देश

कमिश्नर ने स्मार्ट सिटी सभागार में बसंतकुंज में मकानों के उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा की

0 130

लखनऊ, संवाददाता।

मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने बुधवार को अकबरनगर के विस्थापित परिवारों को रोजगार से जोड़ने का निर्देश दिया। इन्हें बसंतकुंज योजना में भवन आवंटित किए गए हैं। कमिश्नर ने स्मार्ट सिटी सभागार में बसंतकुंज में मकानों के उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा कर परिवारों को रोजगार मुहैया कराने को कहा।

वेडिंग का काम और ठेले लगाने आदि कार्यों से भी विस्थापितों को जोड़ा जाए- कमिश्नर

अधिकारियों ने कमिश्नर को बताया स्किल मैपिंग को सर्वे चल रहा है। छूटे लोगों को भी शामिल कर रहे हैं। इलेक्ट्रिशयन, ब्यूटीशियन, टेक्निशियन और सफाई कर्मी की जगहों पर विस्थापित लगाए जा रहे हैं।

कमिश्नर ने नगर-निगम को भी निर्देश दिए कि वेडिंग का काम और ठेले लगाने आदि कार्यों से भी विस्थापितों को जोड़ा जाए। रोजगार की इच्छुक महिलाओं को भी काम दें।

अफसरों ने बताया कि सात महिलाओं ने पिंक ऑटो के लिए आवेदन किया था। सहायता समूह बनाकर रोजगार से जोड़ा जा रहा है। पांच समूह बन चुके हैं।

आंगनबाड़ी भवन के दो रूम हैण्डओवर

बाल विकास पुष्टाहार विभाग ने बताया कि आंगनबाड़ी भवन के दो रूम हैण्डओवर कर दिए जाएं, जिन्हें क्रियाशील कर बच्चों की पढ़ाई से लेकर बाकी काम हो सकेंगे।

डीआईओएस ने बताया कि प्राइमरी के 1934 बच्चों में 120 का दाखिला करा दिया गया है।

हर एक बच्चे के लिए शिक्षा व्यवस्था हो

मण्डलायुक्त ने हर एक बच्चे के लिए शिक्षा व्यवस्था को कहा। सुरक्षा के लिए 112 सुविधा है। कैंप लगाकर नए पते पर आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसमें पेंशनरों को पेंशन की व्यवस्था हो रही है।

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि जरूरतमन्दों को 17 अगस्त तक कैम्प लगाकर राशन कार्ड बनाया जाएगा। 710 काडों पर 58 प्रतिशत राशन बांटा गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.