Leh से दिल्ली पहुंची साइकिल यात्रा, कन्याकुमारी तक करेगी सफर

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव व आंध्र प्रदेश के सह प्रभारी सुनील देवधर ने अपने आवास पर किया सभी का स्वागत

0 104
नई दिल्ली
क्षत्रपति शिवाजी महाराज के 350वें राज्याभिषेक के उपलक्ष्य में 30 सितंबर को लेह से रवाना हुई साइकिल यात्रा रविवार को भाजपा के राष्ट्रीय सचिव व आंध्र प्रदेश के सह प्रभारी सुनील देवधर के आवास पर पहुंची।
इस मौके पर सुनील देवधर ने अपने दिल्ली स्थित आवास पर उनका स्वागत किया और सभी साथियों को अंगवस्त्रम, श्रीफल, और स्पोर्ट्स किट देकर सम्मानित किया।
क्षत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक के उपलक्ष्य में 30 सितंबर को लेह के खारदुंगला दर्रा से शुरू हुई यह साइकिल यात्रा देश के 12 राज्यों और 54 मुख्य शहरों से होकर गुजरती हुई कन्याकुमारी तक जाएगी। इसी यात्रा का मुख्य उद्देश्य क्षत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन के आदर्श मूल्यों के बारे में देश वासियों को संदेश देना और उनसे प्रेरित होकर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें।
इस मौके पर सुनील देवधर ने अपने आवास पर उपस्थित सभी साथियों को क्षत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि क्षत्रपति शिवाजी महाराज का हिंदवी स्वराज का सपना उनकी माता श्री जीजाबाई का सपना था, शिवाजी जी महराज अपने बचपन में ही हिंदवी स्वराज के लिए मतवाले थे और वे अपने बचपन के दिनों में ही सामाजिक समरसता का परिचय देते हुए सभी जातियों के अपने मित्रों को साथ लेकर भगवान के शिव मंदिर में अपने रक्त से अभिषेक कर हिंदवी स्वराज की कसम खाई और उसे साकार भी किया।
शिवाजी महाराज का पूरा जीवन ही प्रेरणा से भरा हुआ है। जब हम बात करते हैं राष्ट्रीय सुरक्षा की तो उनकी दूरदर्शिता का कोई जवाब नही है, उन्होंने भारत की सामुद्रिक महत्वता को समझकर पहली नौसेना का गठन किया।
लेह से कन्याकुमारी तक शिवजी महराज के सपनों को देश के सामने प्रस्तुत करने वालें साथियों ने अपनी यात्रा का अनुभव साझा किया।
उसके साथ में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मेरी माटी मेरा देश का संकल्प को देश के हर एक कोने, हर एक नागरिक तक पहुंचाना हमारा कर्तव्य होना चाहिए।
इस कार्यक्रम के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के शिक्षक और छात्रों की उपस्थिति रही जिसमें सभी ने क्षत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन मूल्यों को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लिया।
Leave A Reply

Your email address will not be published.