सीएम योगी की सख्ती के बाद लखनऊ में युवती से छेड़छाड़ करने वाले 12 और गिरफ्तार, बड़े अफसर हटे, सभी पुलिसकर्मी निलबिंत

विधानसभा में भी गूंजा गोमतीनगर में युवती से छेड़छाड़ का मुद्दा

0 193

लखनऊ, संवाददाता।

गोमतीनगर पुलिस ने गुरूवार देरशाम तक मरीन ड्राइव पुल के पास युवती से छेड़छाड़ कर अश्लीलता करने वाले 12 और आरोपियों को गिरफ्तार किया। इससे पहले चार आरोपियों को पकड़ा था। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज व वायरल वीडियो के आधार पर ये गिरफ्तारियां की है।

सभी पुलिस कर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश

वहीं मुख्यमंत्री की सख्ती पर सुबह डीसीपी पूर्वी, एडीसीपी पूर्वी, एसीपी गोमतीनगर को हटा दिया गया था। गोमतीनगर इंस्पेक्टर समेत अंबेडकर पार्क चौकी के सभी पुलिसकर्मियों को निलबिंत किया गया था। इसमें दो दरोगा व दो सिपाही शामिल थे। सभी के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं। मामले में पुलिस ने दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। अब तक कुल 16 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

पत्नी को बचाने के लिए युवक ने जोड़े थे हाथ

बुधवार दोपहर तेज बारिश के बाद मरीन ड्राइव पुल के नीचे जलभराव हो गया था। यहां 30-40 युवकों ने जमकर अराजकता करते हुए गाडिय़ों में पानी उड़ेला था। इस दौरान वहां से दोस्त के साथ गुजर रही युवती से छेड़छाड़ कर अश्लीलता भी की थी। उसे पानी में भी गिरा दिया था। इस शर्मनाक घटना का वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें हर एक गुंडा लफंगा साफ साफ दिख रहा है। बारिश के दौरान ताज होटल गोमतीनगर के पास वहां से गुजर रहे दंपति को पानी में गिराकर महिला से अश्लीलता की गई। पत्नी को बचाने के लिए युवक हाथ जोड़े खड़ा रहा।

दिनदहाड़े पॉश इलाके में इतनी बड़ी वारदात का सीएम ने लिया संज्ञान

दिनदहाड़े पॉश इलाके में इतनी बड़ी वारदात पर मुख्यमंत्री ने संज्ञान लिया। घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी। इसके बाद पवन यादव व सुनील कुमार को गिरफ्तार किया था। गुरूवार को शासन के आदेश पर डीसीपी पूर्वी प्रबल प्रताप सिंह, एडीसीपी पूर्वी अमित कुमावत, एसीपी गोमतीनगर अंशु जैन को हटा दिया गया। गोमतीनगर इंस्पेक्टर दीपक कुमार पांडेय, अंबेडकर पार्क पुलिस चौकी के प्रभारी दरोगा ऋषि विवेक, दरोगा कपिल कुमार, सिपाही धर्मवीर और सिपाही वीरेंद्र कुमार को निलंबित कर दिया गया।

देरशाम 12 और आरोपी गिरफ्तार, ये रहे इनके नाम

पुलिस ने गुरूवार सुबह दो और मो. अरबाज और विराज साहू को पकड़ा था। इसके बाद देरशाम 12 और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। विनयखंड के अर्जुन अग्रहरि, रतन गुप्ता, विज्ञानखंड निवासी अमन गुप्ता, बाराबंकी के बदोसराय निवासी अनिल कुमार और उन्नाव के अजगैन निवास प्रियांशु शर्मा, कल्याणपुर निवासी आशीष सिंह, विकास भंडारी, हजरतगंज के प्रयाग नारायण रोड निवासी मनीष कुमार, अभिषेक तिवारी, गोमतीनगर विस्तार निवासी कृष्णकांत, खरगापुर निवासी जय किशन और अभिषेक कुमार को गिरफ्तार किया है।

बाकि और लोगों की गिरफ्तारी के चल रहे प्रयास

संयुक्त पुलिस आयुक्त अपराध आकाश कुलहरि ने बताया कि वीडियो व फोटो की मदद से 12 और आरोपियों को चिह्नित कर गिरफ्तार किया गया है। इनकी गिरफ्तारी के लिए पांच टीमें लगाई गई थीं। बाकि और लोगों की गिरफ्तारी के प्रयास चल रहे हैं।

बड़े अफसर हटे, पुलिसकर्मी निलबिंत

आईपीएस शशांक सिंह को डीसीपी पूर्वी, पंकज सिंह को एडीसीपी पूर्वी और विकास जायसवाल को एसीपी गोमतीनगर बनाया गया है। इंस्पेक्टर राजेश कुमार त्रिपाठी को गोमतीनगर थानेदार की जिम्मेदारी दी गई। सभी अफसरों ने तत्काल कार्यभार संभालकर कार्रवाई शुरू की। हटाए गए डीसीपी प्रबल प्रताप सिंह को यूपी 112, एडीसीपी अमित कुमावत को मुख्यालय और अंशु जैन को एसीपी महिला अपराध के पद पर तैनाती दी गई।

जांच के लिये पांच टीमों का गठन

संयुक्त पुलिस आयुक्त अपराध ने बताया कि बारिश के दौरान जलभराव के बीच कुछ अराजक तत्वों ने बुधवार को ताज होटल के पास राहगीरों पर पानी फेंका और अभद्रता की। इस दौरान वहां से गुजर रहे दंपत्ति के साथ अभद्र आचरण किया। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर घटना में शामिल सभी अराजक तत्वों की पहचान कर ली गयी है। इनमें से 16 को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि बाकि अन्य की जल्द गिरफ्तारी सुनिश्चित की जायेगी। घटना की जांच के लिये पांच टीमों का गठन किया गया है।

विधानसभा में भी गूंजा गोमतीनगर में युवती से छेड़छाड़ का मुद्दा

इस बीच विधानसभा के मानसून सत्र में भी गोमतीनगर प्रकरण का मुद्दा उठाया गया। कांग्रेस सदस्य अराधना मिश्रा मोना ने कहा कि उनकी सरकार से मांग है कि इस घटना में शामिल दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाये। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मामले का पहला आरोपी मनोज यादव और दूसरा मोहम्मद अरबाज है। चिंता न करिए हमारी सरकार इनके लिए सद्भावना ट्रेन नहीं बल्कि बुलेट ट्रेन चलाएगी। इसकी तैयारी की जा रही है।

महिला सुरक्षा हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता-सीएम

उन्होने कहा कि हमारी सरकार ने यह पहले दिन ही कहा था कि महिला सुरक्षा हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, जो खिलवाड़ करेगा, वो खामियाजा भुगतेगा। इसके लिए हमारी सरकार ने प्रदेश की प्रत्येक मां, बहन और बेटी को आश्वस्त किया है। इस घटना को हमारी सरकार ने पूरी गंभीरता से लिया है। इसी का परिणाम है कि हमने डीसीपी, एडीसीपी और एसीपी को हटा दिया है। साथ ही थाने के इंस्पेक्टर और पूरी चौकी को निलंबित करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है।

कोई प्रदेश में अव्यवस्था की स्थिति पैदा करेगा तो वो भुगतेगा

सीएम योगी ने कहा कि हम सबका सम्मान करेंगे, सबको सुरक्षा देंगे, लेकिन अगर कोई प्रदेश में अव्यवस्था की स्थिति पैदा करेगा तो वो भुगतेगा। प्रदेश के अंदर अराजकता पैदा करने वाला कोई भी व्यक्ति हो वो बख्शा नहीं जाएगा। घटना होगी तो सख्त कार्रवाई भी होगी।
Leave A Reply

Your email address will not be published.