MCD की सत्ता में आते ही AAP ने काट दिया गरीब छात्रों का वर्दी भत्ता

भाजपा ने लगाया आरोप, कहा मंत्री आतिशी और मेयर शेली ओबेरॉय के कहने पर जाति और लिंग के आधार पर दिया जाएगा भत्ता

0 210

नई दिल्ली
भाजपा ने आरोप लगाया है कि दिल्ली नगर निगम की सत्ता में आते ही आम आदमी पार्टी ने गरीबों का हक छिनना शुरू कर दिया है। पार्टी का दावा है कि गरीब बच्चों का वर्दी भत्ता काट दिया गया। अब यह लिंग और जाति देखकर दिया जाएगा। इसका विरोध करते हुए दिल्ली भाजपा मीडिया प्रमुख व प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर, एमसीडी में नेता प्रतिपक्ष सरदार राजा इकबाल सिंह, उप नेता जय भगवान यादव ने दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी और मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय पर गंदी राजनीति करने का आरोप लगाया।
उन्होंने कहा कि वरिष्ठ भाजपा पार्षर्दों का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही निगम आयुक्त को शिक्षा विभाग में चल रही अनियमित्ताओं को लेकर ज्ञापन देगा।

भाजपा नेताओं ने कहा कि यह दुखद है कि आतिशी और डॉ. शैली ओबेरॉय जिस दिन से एम.सी.डी. में सत्ता में आई हैं। दिल्ली के प्राथमिक स्कूलों में सुधार के बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि स्कूल का बुनियादी ढांचा चरमरा गया है और सबसे ज्यादा नुकसान छात्रों को हो रहा है, जिनमें से ज्यादातर समाज के सबसे गरीब तबके से आते हैं।
प्रवीण शंकर कपूर ने कहा कि आतिशी अक्सर छात्रों को सर्वोत्तम सुविधाएं देने का दावा करती हैं लेकिन सच्चाई यह है कि जब से आम आदमी पार्टी सत्ता में आई है तब से एम.सी.डी. के स्कूलों के छात्रों को बुनियादी सुविधाओं से भी वंचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक वर्ष 2022-23 तक एम.सी.डी. के सभी छात्रों को वार्षिक वर्दी भत्ते के रूप में हर साल 1100 रुपये मिलते थे लेकिन आम आदमी पार्टी ने सत्ता में आते ही इसे घटाकर मात्र रूपए 600 कर दिया है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा है कि पिछले साल तक एम.सी.डी. स्कूलों के सभी छात्रों को वर्दी भत्ता मिलता था लेकिन यह देखकर हैरानी होती है कि अब जाति और लिंग के आधार पर दिया जाएगा। यह देखना शर्मनाक है कि आप नेतृत्व ने स्कूल यूनिफॉर्म जैसी बुनियादी जरूरत के लिए छात्रों को जाति के आधार पर बांट दिया है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा है कि इससे भी ज्यादा चैंकाने वाली बात यह है कि पिछले शैक्षणिक वर्ष तक वर्दी भत्ता एम.सी.डी. फंड से दिया जाता था जबकि इस वर्ष केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये सर्व शिक्षा अभियान के फंड का इसके लिये उपयोग किया गया है। दिल्ली के लोग जानना चाहते हैं कि एम.सी.डी. एवं दिल्ली सरकार ने वर्दी भत्ता क्यों कम कर दिया है और वर्दी वितरण को जाति आधारित बनाने के अलावा वर्दी वितरण के लिए फंड भी क्यों बंद कर दिया है।
राजा इकबाल सिंह ने कहा कि यह चैंकाने वाली बात है कि अगस्त का पहला सप्ताह समाप्त हो गया है और एम.सी.डी. छात्रों को कॉपी नोट बुक्स जारी नहीं की गई हैं। जबकि भाजपा ने आर्थिक तंगी के बाद भी जुलाई के मध्य तक छात्रों को किताबें, नोट बुक्स, काॅपी और वर्दी भत्ता प्रदान किया।
आज दिल्ली में एक ऐसी सरकार है जो एमसीडी पर भी शासन करते हुए उच्चतम शिक्षा बजट देने को दावा करती है लेकिन छात्रों की बुनियादी जरूरतों पूरी नही कर पा रही है।
उप. नेता श्री जय भगवान यादव ने कहा कि आम आदमी पार्टी द्वारा भारत माता की प्रतिमा के हाथ में भगवा बदल कर इतिहास को विकृत करते देखना चैंकाने वाली बात है। उन्होंने कहा कि भगवा झंडा किसी विशेष समुदाय का नहीं है, यह भारतीय संस्कृति को दर्शाता है और आप नेताओं ने सिर्फ एक विशेष समुदाय को खुश करने के लिए इसे बदल दिया है। हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं। उन्होंने कहा कि यह खेदपूर्ण हैं कि आज शिक्षा क्रांति का दावा करने वाली सरकार के शासन में दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में शिक्षक-छात्र अनुपात सबसे ज्यादा खराब हो गया है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.