आजमगढ़: ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा एवं मंडलायुक्त वृक्षारोपण से जनता को किया प्रेरित

प्रकृति को संरक्षित रखने हेतु वृक्षारोपण आवश्यक-ए. के. शर्मा

0 194

आजमगढ़, उपेन्द्र कुमार पांडेय।
नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए. के. शर्मा एवं मंडलायुक्त मनीष कुमार चौहान ने जनपद के विभिन्न भागों में वृक्षारोपण कर जनता को वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया। श्री शर्मा को वृक्षारोपण जन आंदोलन के तहत जनपद का नामित मंत्री व मंडलायुक्त को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
मंत्री ए. के. शर्मा ने विकासखंड रानीपुर के ग्राम सभा धर्मसीपुर में विधिवत पूजन के बाद वृक्षारोपण किया। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद जन समूह को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि एक पेड़ मां के नाम स्लोगन द्वारा प्रधानमंत्री ने लोगों को वृक्षारोपण के लिए प्रेरित करने का कार्य किया है। पूरे प्रदेश में कुल 36.50 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य है। उसी के पूर्ति के लिए आज जनपद में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत पौधा रोपण हेतु यहां उपस्थित हूं।
उन्होंने कहा कि एक मां जो हमें पैदा करती है और दूसरी मां हमारी प्रकृति है। प्रकृति की कृपा के बिना हम जी नहीं सकते। अत: प्रकृति को संरक्षित रखने हेतु वृक्षारोपण आवश्यक है। हमारी संस्कृति में वृक्षों का अति महत्वपूर्ण स्थान है। वृक्षों की पूजा की जाती है। अत: हम सभी को वृक्ष लगाने, उसे बचाने तथा उसका संवर्धन करना चाहिए।

मंत्री ने वृक्षों को लगाने के बाद उसकी बच्चों की तरह पालन करने एवं उसे संवर्धित करने के लिए लोगों से अपील की। इसके अलावा उन्होंने वन विभाग को जो भी लोग अपनी जमीनों पर पौधा रोपण करने हेतु उत्सुक हैं उन्हें निशुल्क पौधे उपलब्ध कराने को भी कहा। इस दौरान माननीय मंत्री ने एनसीसी कैडेट को वृक्ष भी वितरित किया।
मंडलायुक्त मनीष चौहान ने भी जनपद मुख्यालय स्थित जिला पंचायत कार्यालय के पास तथा विकासखंड मोहम्मदाबाद गोहना के ग्राम पंचायत खिड़गिलिया एवं विकासखंड रानीपुर के ग्राम पंचायत कसारी में पौधारोपण किया। उन्होंने जनपद वासियों से वृक्षारोपण करने एवं उन्हें संरक्षित रखने की भी अपील की।
मंडलायुक्त ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को पौधों का वितरण भी किया। इस दौरान जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र, पुलिस अधीक्षक इलमारन, मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर ने भी अपनी मां के नाम वृक्षारोपण किया। अधिकारियों ने जनपद वासियों से एक पेड़ मां के नाम अवश्य लगाने तथा उसे संरक्षित रखने की अपील की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.