आजमगढ़ में संस्कृति के साथ प्रकृति को स्वस्थ बनाने की अनोखी पहल, पिता ने बेटे के जन्मदिन को बनाया खास

पिछले दो वर्षों से हम ऐसे ही अपने बच्चे का मनाते हैं जन्मदिन

0 287

आजमगढ़, उपेन्द्र कुमार पांडेय।
जनपद के शहरी क्षेत्र में स्थित बौरहवा बाबा के धाम पर उत्तर प्रदेश अभिभावक महासंघ के जिला अध्यक्ष सत्या सिंह परिहार ने अपने पुत्र ठा. अभयांश प्रताप सिंह “रुद्राक्ष” के तीसरे जन्मदिन पर एक अनूठी मिशाल पेश करते हुए इसको बड़े ही अलग तरह से मनाया, जिसमें अपनी सनातन संस्कृति और पर्यावरण को मजबूत करते हुए इस विशेष दिन को और भी खास बना दिया जो पूरे शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है।
संवाददाता से बात करते हुए सत्या सिंह परिहार ने बताया कि पिछले दो वर्षों से हम ऐसे ही अपने बच्चे का जन्मदिन मनाते हैं, जिसमें सर्वप्रथम दिव्य रुद्राभिषेक कर पुत्र और परिवार को देवाधिदेव का आशीर्वाद दिलाया जाता है और विशाल भंडारे का आयोजन किया। जिसमे समाज के हर वर्ग के लोग बिना किसी भेदभाव के एक साथ एक जैसा भोजन करते हैं।

इस वर्ष हमने वृक्ष प्रसादम् का एक नया प्रयोग किया है। जिससे अपने पर्यावरण को स्वस्थ रखने का एक अनूठा प्रयास किया गया है, जिसमें लगभग 201 नीम और आंवले के पौधों को रखा गया था जिसे कोई भी स्वेच्छा से ले सकता था जो उसको संरक्षित और सुरक्षित रखने की ज़िम्मेदारी ले सके, क्योंकि जब तक हम स्वतः और भावनात्मक रूप से किसी से नहीं जुड़ते हैं तब तक उसकी देखभाल अच्छे से नहीं कर सकते।

अधिक संख्या में पौधे लगाने से बेहतर है आप एक दो ही लगाएं और उसको बचाएं। ऐसे आयोजन से लोगों में जागरूकता फैलाने के इस अनोखी मुहीम की वहाँ उपस्थित लोगों ने जमकर तारीफ की और कहा कि यह कार्यक्रम जनपद में एक अलग संदेश देने का कार्य कर रहा है, इससे समाज मे कुछ अलग ही नजारा दिखाई दे रहा है।
रुद्राक्ष की माता जगप्रीत कौर ने कहा कि केक काटने से अच्छा है कि हम सब अपने विशेष दिनों पर समाज के शोषित वंचित लोगों के साथ अपनी खुशियाँ मनाएं और वृक्षारोपण कर के हम सबको अपने पर्यावरण को संतुलित और स्वस्थ बनाएं। जिससे सुंदर और सुरक्षित भारत बने यही हमारा कर्तव्य है।
इस अवसर पर अशोक कुमार सिंह, सुशीला सिंह,शालिनी सिंह, श्रवण सिंह, शौर्यांश प्रताप सिंह, दीपक सिंह, रमेश तिवारी, अभिनव सिंह सहित बड़ी संख्या में अन्य लोग मौजूद रहे

Leave A Reply

Your email address will not be published.