आजमगढ़: सड़क के बारे में सन्तोषजनक जवाब नहीं दे पाए बलिया के अधीक्षण अभियन्ता, यह हुआ आदेश?

मण्डलायुक्त ने नाराजगी जतायी, मांगा स्पष्टीकरण

0 124

आजमगढ़, उपेन्द्र कुमार पांडेय।

मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने सड़क निर्माण कार्यों में बलिया पीडब्लूडी के अधीक्षण अभियन्ता द्वारा सन्तोषजनक जवाब नहीं देने पर नाराजगी जतायी। साथ ही उन्हे स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है। मण्डलायुक्त ने इस सम्बन्ध में मुख्य अभियन्ता को भी निर्देश दिया कि मण्डल के जनपदों में सड़क निर्माण के छोटे-बड़े सभी कार्यों की स्वयं पूरी जानकारी के साथ बैठक में आयें। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने कहा कि पूर्वांचल विकास निधि में वर्ष 2022-23 के आठ कार्य बलिया में अधूरे हैं, उसे शीघ्र पूरा कराना सुनिश्चित किया जाय।
मण्डलायुक्त आयुक्त सभागार में मण्डल के जनपदों में 50 लाख एवं उससे अधिक लागत की निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देश दिया कि तत्काल निर्माणाधीन परियोजनाओं पर विशेष ध्यान देकर उसे शीघ्र पूरा कराया जाय। यह भी निर्देश दिया कि जो कार्य पूरे हो चुके हैं उसके हैण्डओवर की कार्यवाही तत्काल करें।
यूपी पीसीएल द्वारा बलिया के रेवती, दोकटी, बैरिया, भीमपुरा, बॉंसडीह में हास्टल, बैरक और विवेचना कक्ष के निर्माण कार्य में अपेक्षित तेजी लाकर कार्य समयान्तर्गत पूर्ण करने हेतु परियोजना प्रबन्धक को निर्देशित किया। इसी प्रकार लोक निर्माण विभाग द्वारा आजमगढ़ के थाना अतरौलिया में बैरक और विवेचना कक्ष को भी आगामी माह में अनिवार्य रूप से पूर्ण कर हैण्डओवर करने हेतु सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिया।
पीडब्लूडी, निर्माण खण्ड-5 द्वारा अवगत कराया गया कि बलिया में जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय में प्रशासनिक भवन पूरा हो गया है, लेकिन अकेडमिक भवन में अभी थोड़ा काम बाकी है। इस पर मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया कि कार्य शीघ्र पूरा कर हैण्डओवर की कार्यवाही करें।आवास विकास परिषद द्वारा कराये जा रहे कार्यों के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि आजमगढ़ के लालगंज में 100 शैय्यायुक्त अस्पताल का कार्य पूर्ण है, जबकि फूलपुर में 100 शैय्यायुक्त अस्पताल का निर्माण कार्य चल रहा है।
इसी प्रकार मऊ के मझवारा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण है। मण्डलायुक्त ने सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता को पूर्ण कार्य तत्काल हैण्डओवर करने तथा अपूर्ण कार्यों को आगामी माह में अनिवार्य रूप से पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया।
ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग ने अवगत कराया कि मऊ के विकास खण्ड बडऱांव अन्तर्गत ग्राम मुहम्मदाबाद सिपाह में स्थित कोईल मर्याद भवानी स्थल के पर्यटन विकास का कार्य भूमि विवाद के कारण संभव नहीं हो पा रहा है। मण्डलायुक्त ने इस सम्बन्ध में अधीक्षण अभियन्ता, ग्रामीण अभियन्त्रण को निर्देश दिया कि यदि भूमि विवाद समाप्त नहीं होता है तो तथ्यों से अवगत कराते हुए धनराशि वापस किए जाने की कार्यवाही की जाय।
कार्यदायी संस्था पैकफेड द्वारा आजमगढ़ की तहसील मार्टिनगंज के आवासीय भवन का कार्य अन्तिम चरण में होना तथा मऊ में धनाभाव के कारण कार्य बाधित होना बताया गया। यह भी बताया गया कि बलिया में 50 शैय्यायुक्त अस्पताल पूर्ण हो गया है। मण्डलायुक्त ने पैकफेड के अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया कि जो कार्य पूर्ण हो गये हैं उसका थर्ड पार्टी वेरीफिकेशन कराकर शीघ्र हैण्डओवर करें।
मण्डलायुक्त श्री चौहान ने आजमगढ़ में आटोमेटिक ड्राइविंग टेस्टिंग टै्रक निर्माण की प्रगति के सम्बन्ध में कार्यदायी संस्था यूपी सिडको के अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिया कि आगामी 15 अगस्त तक अनिवार्य रूप से कार्य पूर्ण कर लिया जाय। इसके साथ ही उन्होंने संभागीय परिवहन अधिकारी से कहा कि मौके पर जाकर कार्य की प्रगति और गुणवत्ता को देखें।
बैठक में अपर आयुक्त (प्रशासन) केके अवस्थी, संयुक्त विकास आयुक्त धमेन्द्र प्रताप सिंह, पीडब्लूडी के मुख्य अभियन्ता योगेन्द्र सिंह, अपर निदेशक, स्वास्थ्य डा. आमोद कुमार, अधीक्षण अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग एसपी सिंह, मण्डलीय अर्थ एवं संख्याधिकारी डा. नीरज श्रीवास्तव व हेमन्त कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी तथा कार्यदायी संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.