बाराबंकी: प्लानिंग की आड़ में भू- माफियाओं का काला कारनामा, जांच के आदेश

बचत के रुपयों को अपने निजी कार्य मे लगाते हैं भू- माफिया

0 322

बाराबंकी, सतरिख संवाददाता।
सदर तहसील इलाके में आज कल भूमाफियों की कार्य कुंडली बनती जा रही है। भूलेख की आड़ में किसानों द्वारा जमीनों की अधिक कीमत में कम लागत के अनुसार लंबे समय की अवधि में एग्रीमेंट करवाकर एक बार का बैनामा अपने से नही किसान के द्वारा क्रेता के हाथ बैनामा करवा दिया जाता है।
वहीं बचत के रुपयों को अपने निजी कार्य मे लगाते हैं। अगर जांच के अनुसार इनकी संपत्ति को देखा जाए तो यह एक प्रकार से सरकारी टैक्स से छुपा हुआ है। और तो और अफसरों को चकमा देकर करोड़ों रुपए ऐसे हड़प लेते हैं जिसका जवाब इनकी सरकारी दस्तावेज भी पूरे नही होते हैं।
अपनी शान को बचाने के लिए भूमाफिया क्षेत्रीय लेखपाल और ग्राम प्रधानों से मिलकर कामयाब होने में सफल रहते हैं। सरकारी मानचित्र नगर पालिका से आवासीय नक्शा कामर्शियल भूखंड बिना रजिस्ट्रेशन के नाम की कॉलोनी और क्रेताओं की सीधा आंख में धूल झोंक कर बिना नगर निगम से प्रमाणित मानचित्र सरकारी चक मार्ग नाली चारागाह खेल मैदान नवीन परती बंजर ऐसी सरकारी भूमि जो भूमियों के कब्जे में दाखिल है। इसमें क्षेत्रीय अफसर की लीपापोती सामने दिखती है। बिना रजिस्ट्रेशन आवासीय और सरकारी मानचित्र पर प्रमाणित नगर पालिका से दस्तावेज डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के बिना आदेश के अनुसार ही बनवा लेते हैं। यह सब नजारा सामने बनता जा रहा है।
तहसील नवाबगंज इलाके में लखनऊ सीमा से सटे कीमती जमीनों को भूमाफिया द्वारा रोड से लेकर चेक मार देता ऐसी संवेदनशील जमीन है जो कि अरबों रुपए की लागत से सरकारी कर्मचारियों की आंखों से दूर है। सफेदाबाद इलाके में भिटौली कलां ग्राम पंचायत के आसपास किसानों की उपजाऊ जमीन मनोज सिंह उर्फ चड्ढा जो पूर्वांचल के मुख्तार अंसारी गिरोह का गैंग लीडर रह चुका है। यह कानूनी धाराओं के लपेटे में भी अपने आप को छुपा कर अन्य जनपदों से दूर राजधानी से सटे बाराबंकी इलाके में एक लंबे भूखंडों का रुतबा बना कर करोड़ों रुपए की ऐसी जमीनों को बिना किसी अनुमति के साथ बेच दिया है। जिसका कोई प्रमाण नहीं मिल रहा है और लखनऊ सीमा से से भूमि भिटौली कलां चौराहे से लेकर गांव तक मनोज सिंह की प्लानिंग पड़ी है। यह पहले का है। लखनऊ समेत अन्य जनपदों में दादागिरी चलती है। इसके सरगना का विस्तार पुलिस की नजर से बचने के लिए कूदा जमीनों के कारोबार में विभाग की आड़ मे भूमाफियाओं के कार्य चल रहे हैं।
विजय त्रिपाठी SDM नवाबगंज का कहना है कि इसकी जांच के आदेश जारी कर दिए गए हैं। किसानो की जमीन पर लुका छिपी का खेल चल रहा है। उसका अभियोग दर्ज किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.