DU के छात्रों के लिए गर्मी से बड़ी राहत , कुलपति ने 25 वाटर कूलर लगने के दिए निर्देश

0 42

नई दिल्ली

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को बढ़ती गर्मी से आने वाली समस्याओं को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद व छात्र संघ के संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति व प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है। इसमें चर्चा के बाद कुलपति ने तत्काल स्तर पर 25 वॉटर कूलर लगाने का निर्देश दिए है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद छात्रों के स्वच्छ तथा शुद्ध पेयजल के लिए लंबे समय से संघर्ष करते आई है साथ ही, इस संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन को कई बार ज्ञापन भी सौंपा है।

 

ज्ञात हो कि दिल्ली विश्वविद्यालय में भीषण गर्मी के कारण छात्रों को विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। छात्रों को शुद्ध तथा शीतल पेयजल के लिए इधर उधर भागना पड़ रहा है।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद तथा दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ ने इस विषय पर संज्ञान लेते हुए गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति व दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ लंबी चर्चा की तथा ज्ञापन भी सौंपा जिसके उपरांत दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति ने विश्वविद्यालय के छात्रों शुद्ध व शीतल पेयजल सुनिश्चित करने के लिए तत्काल स्तर पर विश्वविद्यालय परिसर में 25 वॉटर कूलर लगाने का निर्देश दिया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद तथा दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ छात्र हित के लिए प्रतिबद्ध है एवं आगे भी ऐसे ही तत्पर रहते हुए छात्र हित के लिए काम करेगा।

 

अभाविप तथा डूसू ने अपने ज्ञापन में कला संकाय सहित परिसर में विभिन्न स्थानों पर वॉटर कूलर लगाने, केंद्रीय पुस्तकालय में पानी न आने की समस्या को दूर कर स्वच्छ और ठंडे पेयजल की उपलब्धता को 24 घंटे सुनिश्चित करने,रीडिंग हॉल की क्षमता बढ़ाकर वहां गर्मी से राहत देने के लिए कूलर की व्यवस्था करने,विभिन्न छात्रवासों में पानी की गुणवत्ता की जांच और स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाने एवं छात्रावासों के कॉमन रूम और मेस को वातानुकूलित करने जैसी मांगों को सम्मिलित किया था जिसपर विचार करते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति ने दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्न स्थानों पर 25 वॉटर कूलर लगाने का निर्देश दिया है।

 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दिल्ली के प्रांत मंत्री हर्ष अत्री ने कहा कि, दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी से सभी त्रस्त है। इस गर्मी ने जन जीवन को बुरे तरीके से प्रभावित किया है। ऐसे में विश्वविद्यालय परिसर में पढ़ने वाले छात्रों को भी विभिन्न प्रकार की समस्याओं से सामना करना पड़ रहा है । ऐसे में आज हमने छात्रों को वातानुकूलित माहौल तथा स्वच्छ एवं शीतल पेयजल सुनिश्चित करने को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन को ज्ञापन सौंपा तथा जल्द से जल्द मांगों पर विचार करने के लिए कहा जिसके उपरांत विश्वविद्यालय प्रशासन ने 25 वॉटर कूलर लगाने का निर्देश दिया है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद आगे भी छात्र हित के लिए ऐसे काम करता रहेगा।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद छात्रों की समस्या में छात्रों के साथ खड़ा है और इस समस्या के निराकरण के लिए उचित कदम उठाएगा।

 

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ सचिव अपराजिता ने कहा कि, दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ छात्र हित के लिए सदैव तत्पर है। आज हमने दिल्ली विश्वविद्यालय में शुद्ध एवं शीतल पानी की समस्या को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति व दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन से गहन चर्चा की एवं इन समस्याओं को तत्काल स्तर से दूर करने की मांग की जिसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति ने 25 वॉटर कूलर तुरंत विश्वविद्यालय परिसर में लगाने का निर्देश दिया है। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ अपने स्तर पर भी इन समस्याओं से जूझने के लिए पुख्ता इंतजामों के साथ आगे बढ़ेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.