झूठ बोल रही है BJP, MCD के छात्रों को यूनिफॉर्म के लिए मिलेंगे 1100 रुपए

पिछले साल भाजपा के स्पेशल ऑफिसर की वजह से बच्चों को यूनिफॉर्म के लिए नहीं मिली पूरी राशि- मुकेश गोयल

0 125

नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकेश गोयल ने कहा कि एमसीडी स्कूलों के छात्रों की यूनिफॉर्म के पैसों में कोई कटौती नहीं की है। पिछले साल भाजपा के स्पेशल ऑफिसर की वजह से बच्चों को यूनिफॉर्म के लिए पूरी राशि नहीं मिली थी। लेकिन इस साल ‘आप’ की सरकार बनने पर पूरे 1100 रुपए मिलेंगे। पार्षद अंकुश नारंग ने कहा कि शिक्षा मंत्री आतिशी के साथ मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने स्कूलों का निरीक्षण किया और स्कूलों की मरम्मत के लिए फंड जारी किया है। अभी तक 240 स्कूलों को मरम्मत के लिए चिन्हित किया जा चुका है।

दिल्ली नगर निगम के नेता सदन मुकेश गोयल और पार्षद अंकुश नारंग ने पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेताओं ने कल दिल्ली सरकार और मेयर के ऊपर झूठे आरोप लगाए हैं। बच्चों को यूनिफॉर्म के लिए मिलने वाले पैसों में हमारी तरफ से कोई कटौती नहीं की गई है। एमसीडी में 2022-23 में स्पेशल ऑफिसर नियुक्त थे। उनकी जिम्मेदारी बच्चों को समय से यूनिफॉर्म उपलब्ध करवाने की थी। सर्व शिक्षा अभियान के तहत एससी-एसटी वाले बच्चों को यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपए मिलते थे। दिल्ली सरकार 500 रुपए मिलाकर देती थी। इस तरह छात्रों को 1100 रुपए मिलते थे। लेकिन पिछले साल आदेश आया कि 600 रुपए जो केंद्र सरकार की तरफ से मिलता है, वह सीधे बच्चों के खाते में जाएगा। ऐसे में स्पेशल ऑफिसर की जिम्मेदारी थी कि 500 रुपए साथ के साथ ट्रांसफर करवाएं। ऐसे में ‘आप’ की निगम सरकार ने कोई कटौती नहीं की है।
उन्होंने कहा कि यह गलती भाजपा की केंद्र सरकार की तरफ से बिठाए गए स्पेशल ऑफिसर की थी। उससे आम आदमी पार्टी का कोई लेना देना नहीं था। भाजपा के लोग केवल दुष्प्रचार करते हैं। एमसीडी नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री आतिशी जी कई बार प्रतिबद्धता जता चुकी है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों की तरह ही एमसीडी के स्कूल भी विश्व स्तरीय होंगे। पहले चरण में स्कूलों की मरम्मत के लिए फंड जारी कर दिया गया है।

पार्षद अंकुश नारंग ने कहा कि एमसीडी में आम आदमी पार्टी के सत्ता संभालते ही हमारे पार्षदों ने स्कूलों का जायजा लिया। उस दौरान पाया कि स्कूलों में छोटी-छोटी मरम्मत की जरूरत है। एमसीडी के ऐसे 191 स्कूल हैं जिनको चिन्हित किया गया। इन्हें 50 हजार से ढाई लाख तक का बजट दिया गया। दिल्ली के अंदर कई स्कूलों का शिक्षा मंत्री आतिशी और मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने निरीक्षण किया। इसके जरिए 50 स्कूल चिन्हित किए गए, जिनके लिए 22 करोड़ का बजट दिया जा रहा है। अरविंद केजरीवाल का सपना है कि दिल्ली का हर बच्चा शिक्षित होना चाहिए और अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए। इस विजन को पूरा करने के लिए हम एमसीडी के स्कूलों को भी दिल्ली सरकार के स्कूलों की तरह विकसित कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.