लखनऊ DIOS कार्यालय में भ्रष्टाचार से घिरे लेखाधिकारी,आरोपों के जांच की मांग,शिक्षक संगठन एकजुट

माध्यमिक शिक्षक संघ के आक्रोश के बाद लेखाधिकारी ने शिक्षिकाओं के खातों में भेजा वेतन

0 351

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के आक्रोश के बाद आखिरकार लेखाधिकारी ने बालिका विद्यालयों के वेतन जारी करते हुए शिक्षिकाओं के खातों में भेज दिया है। वहीं लेखाधिकारी पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच की मांग की गई है। इसको लेकर संगठन उच्च शिक्षाधिकारियों को ज्ञापन देगा। भ्रष्टाचार के आरोपी लेखाधिकारी मनोज कुमार द्वारा शिक्षिकाओं का वेतन रोकने, स्थानान्तरित शिक्षकों का वेतन बिल पास न करने तथा लेखा विभाग में लम्बित बाकि बिलों को अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही नहीं करने पर जिला संगठन ने आन्दोलन की चेतावनी दी है।
इसके पहले जिला संगठन अपर मुख्य सचिव, महानिदेशक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक, माध्यमिक, संयुक्त शिक्षा निदेशक एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को ज्ञापन देकर कार्यवाही की मांग करेगा।
वालाकदर रोड स्थित क्वींस कालेज में जिला कार्यकारिणी की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके अलावा संगठन 9 अगस्त को लाल बाग स्थित क्वींस इंटर कॉलेज से जिलाधिकारी कार्यालय तक मोटरसाइकिल रैली निकालेगा। डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को पुरानी पेंशन बहाली सहित 16 सूत्री मांगों का ज्ञापन देगा। ज्ञापन की मांगों पर कार्यवाही न होने पर जिला संगठन आंदोलन करेगा। स्थानांतरित शिक्षकों के रोके गए वेतन एवं लेखा विभाग में लंबित अवशेष बिलो को विशेष कैंप लगाकर पास करानेे, एनपीएस लेजर की चेकिंग कराए जाने तथा लेखाधिकारी के भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच की मांग को लेकर उच्च शिक्षाधिकारियों को ज्ञापन दिया जाएगा। प्रदेश व्यापी संघर्ष के तहत 9 अगस्त को क्वींस इण्टर कालेज सेे जिलाधिकारी कार्यालय तक दोपहर 1.30 बजे मोटर साइकिल रैली निकाली जाएगी। यह निर्णय जिलाध्यक्ष अनिल शर्मा की अध्यक्षता मे संगठन के कार्यालय उदयाचल में कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया।
प्रदेश प्रवक्ता डॉ.आर.पी. मिश्र ने बताया कि लेखाधिकारी द्वारा करीब दो दर्जन से अधिक बालिका विद्यालयों का मनमाने तरीके से वेतन रोक दिया गया है और लगभग 10 वर्षो से वेतन पा रही शिक्षिकाओं को लेखाधिकारी द्वारा बुलाया जा रहा है। जिसकी सूचना विभिन्न विद्यालयों की प्रधानाचार्याओं एवं शिक्षिकाओं ने दी।
इतना ही नहीं लेखाधिकारी द्वारा अन्य जनपदों से लखनऊ के माध्यमिक विद्यालयों में स्थानान्तरित लगभग 100 शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के वेतन भुगतान के लिए बिल नहीं पास कराए जा रहे हैं। सभी से सम्पर्क करने के लिए कहा जा रहा है। लेखाधिकारी द्वारा घूसखोरी के लिए लेखाकार्यालय में बाकि प्रकरणों को भी लम्बित रखा गया है।


15 जुलाई को धरने में संयुक्त शिक्षा निदेशक एवं जिला विद्यालय निरीक्षक के सामने प्रादेशिक उपाध्यक्ष एवं प्रवक्ता डॉ. आर.पी. मिश्र ने लेखाधिकारी की घूसखोरी के प्रकरण उठाए थे। पर कोई कार्यवाही नहीं हुई। जिससे लेखाधिकारी के हौसले और भी बुलन्द हो गए हैं। घूसखोरी के लिए वेतन रोकना शुरू कर दिया है।
माध्यमिक शिक्षक संघ की ओर से 9 अगस्त को क्वींस इण्टर कालेज से परिवर्तन चौक, स्वास्थ्य निदेशालय चौराहा से डीएम कार्यालय तक पुरानी पेंशन बहाली आदि 16 सूत्रीय मागों को लेकर बाइक रैली निकाली जाएगी। रैली के बाद जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिए जाऐंगे।
रैली से पूर्व जनपद की सभी विद्यालय में शाखा इकाई की बैठक होगी। जिसमें रैली की प्रतिभगिता एव ज्ञापन की मांगों के सन्दर्भ में विशेष चर्चा की जाएगी।
बैठक में प्रमुख रूप से प्रादेशिक उपाध्यक्ष एवं प्रवक्ता डॉ. आर.पी. मिश्र, प्रदेशीय मंत्री डॉ. आर.के. त्रिवेदी, जिलाध्यक्ष अनिल शर्मा, राज्य कार्यकारिणी की सदस्य डॉ. मीता श्रीवास्तव, राज्य परिषद सदस्य सुमन लता, डॉ. पी.के. पन्त, मंजू चौधरी, जिलामत्री महेश चन्द्र, कोषाध्यक्ष विश्वजीत सिंह, आय-व्यय निरीक्षक आलोक पाठक, उपाध्यक्ष बीरेन्द्र कुमार त्रिपाठी, अनीता शर्मा, अनिल कुमार वर्मा, रजनेश कुमार शुक्ल, सुमित अजॅाय दास, डॉ. अनिल तिवारी, डॉ. सुशील त्रिपाठी, शैलजा गुप्ता, अलका शुक्ला आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहीं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.