दिल्ली सरकार के शिक्षा मॉडल ने तोड़ा रिकॉर्ड, हजारों छात्रों को NEET में मिली कामयाबी

स्टूडेंट्स, टीचर्स और उनके पैरेंट्स को इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई-शिक्षा मंत्री आतिशी

0 70

नई दिल्ली

केजरीवाल सरकार के शिक्षा मॉडल ने एक बार फिर ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। इस साल केजरीवाल सरकार के स्कूलों के 1400 से अधिक छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) क्वालीफाई की है।

इस शानदार उपलब्धि को एक प्रेस-कॉन्फ़्रेंस के ज़रिए साझा करते हुए शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, दिल्ली सरकार के स्कूलों के छात्रों ने नीट(NEET) की परीक्षा में लगातार शानदार प्रदर्शन किया है और इस साल नीट के नतीजे आने के बाद दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों ने अपने पिछले कई सालों के नीट के रिकॉर्ड तोड़ दिए है। इस साल दिल्ली सरकार के स्कूलों के 1414 स्टूडेंट्स ने नीट की परीक्षा क्वालीफाई की है।

उन्होंने कहा कि, दिल्ली सरकार के स्कूलों से नीट की परीक्षा क्वालीफाई करने वाले बच्चों की संख्या हर साल बढ़ती आई है। 2020 में ये संख्या 569 थी, 2021, 2022, 2023 और अब 2024 में ये संख्या लगातार बढ़ते हुए 1414 पहुँच गई है। यानी मात्र 5 साल में नीट क्वालीफाई करने वाले बच्चों की संख्या 2.5 गुणा हो है है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, केजरीवाल सरकार के फ्लैगशिप स्कूल, डॉ.बी.आर.अंबेडकर स्कूल ऑफ़ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के स्टेम स्पेशलाइजेशन के 255 बच्चों ने नीट की परीक्षा दी और उनमें से 243 बच्चों ने ये परीक्षा क्वालीफाई की यानी 95% बच्चों ने नीट की परीक्षा क्वालीफाई की।

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि, “मुझे लगता है कि, 95% का इतना शानदार सक्सेस रेट न तो पूरे देश में किसी स्कूल या बड़े-बड़े विज्ञापन लगाने वाले किसी बड़े संस्थान का रहा होगा। उन्होंने साझा करते हुए कहा कि, इस साल 12 डॉ. बी.आर.अंबेडकर स्कूल ऑफ़ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस, जिनमें स्टेम स्ट्रीम में बच्चे मेडिकल की परीक्षा की तैयारी करते है, के बच्चों ने नीट की परीक्षा दी और इनमें से 6 स्कूल ऐसे हैं जिनका शत प्रतिशत रिजल्ट रहा है, यानि नीट की परीक्षा देने वाले हर स्टूडेंट ने परीक्षा क्वालीफाई की है।

शिक्षा मंत्री ने कहा की, “मैं नीट परीक्षा क्वालीफाई करने वाले सभी स्टूडेंट्स, उनके पैरेंट्स, टीचर्स और स्कूल प्रिंसिपल्स को बधाई देती हूँ और सभी दिल्लीवालों की तरफ़ से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी को धन्यवाद देती हूँ; जिनके नेतृत्व में पिछले 10 सालों में दिल्ली में ऐसी शिक्षा क्रांति आई है, जिसमें दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले ग़रीब से ग़रीब बच्चे सबसे शानदार एजुकेशन पा रहे है और सबसे शानदार उच्च शिक्षा संस्थानों में एडमिशन ले रहे है।”

उन्होंने कहा कि, 10 साल पहले तक कोई सोच भी नहीं सकता था कि, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे जेईई-नीट की परीक्षा क्वालीफाई करेंगे। लेकिन दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले ग़रीब परिवारों के 1414 बच्चों ने नीट की परीक्षा क्वालीफाई की है और आने वाले समय में देश के सबसे शानदार मेडिकल संस्थानों में जाएँगे, दिल्ली-देश और अपने परिवार का नाम रौशन करेंगे।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, दिल्ली के मुख्यमंत्री लगातार कहते है कि किसी भी देश को विकसित बनाने के लिए सरकारों को हर बच्चे को अच्छी शिक्षा देना ज़रूरी है, चाहे वो अमीर परिवार से आता हो या ग़रीब परिवार से आता हो। उन्होंने कहा कि, “मुझे इस बात की ख़ुशी है कि, दिल्ली में ग़रीब से ग़रीब परिवार का बच्चा अब न सिर्फ़ सपने देख सकता है बल्कि उन्हें पूरा भी कर सकता है।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.