लखनऊ: लोहिया संस्थान के निदेशक ने मिलकर पेड़ लगाने की दिलाई शपथ

जुग्गौर स्थित संस्थान के रूरल हेल्थ ट्रेनिंग सेंटर में हुआ आयोजन

0 73

लखनऊ, रिपोर्टर।
विश्व पर्यावरण दिवस पर लोहिया संस्थान के निदेशक प्रो. डॉ. सी.एम. सिंह ने जुग्गौर में बच्चों से लेकर बड़ों को आओ प्रण करें कि हम मिलकर पेड़ लगाएंगे की शपथ दिलाई। जुग्गौर स्थित संस्थान के रूरल हेल्थ ट्रेनिंग सेंटर में इसका आयोजन हुआ था। संस्थान के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग एवं सीड फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम हुआ।
संस्थान के निदेशक प्रो. डा. सी.एम. सिंह ने पर्यावरण की सुरक्षा के महत्व को समझाते हुए बच्चों चर्चा की। साथ ही मौजूद लोगों को पेड़ लगाने के लिए शपथ दिलाई।
कार्यक्रम में मौजूद मुख्य वक्ता यूपीनेडा के परियोजना अधिकारी खुर्शीद फारूक ने पर्यावरण को सौर ऊर्जा के प्रयोग से कैसे बेहतर बनाया जा सकता है इसके बारे में समझाया। उन्होंने यह भी बताया की कैसे सौर ऊर्जा पैनल जरूरत के मुताबिक घर व खेत में लगाया जा सकता है।
संस्था से जुड़े एमबीबीएस छात्रों ने नुक्कड़ नाटक से इस वर्ष के पर्यावरण विषय हमारी धरती हमारा भविष्य का संदेश दिया। बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट विषय पर प्रतियोगिता में गांव के बच्चों ने हिस्सेदारी की। विजेताओं को संस्थान द्वारा पुरस्कृत किया गया। साथ ही आशा बहनों को भी कार्य एवं कार्यक्रम आयोजन के लिए प्रशस्ति पत्र दिए गए।
सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) के प्रतिनिधियों ने मौजूद लोगों को सौर ऊर्जा के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
इस दौरान संस्थान के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. ए.के.सिंह, कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. एस.डी. कांडपाल, आर.एच.टी.सी इंचार्ज डॉ. विनीता शुक्ला, डॉ. जमील अहमद, मेडिकल ऑफिसर, पी.एच.सी, जुग्गौर, आकांक्षा सिंह, रिसर्च एसोसिएट (एनवायरनमेंट), अभिषेक सिंह, सीनियर प्रोग्राम ऑफिसर (आउटरीच), शुभम ठाकुर, प्रबंधक, नवीकरणीय ऊर्जा, संस्थान के मीडिया सेल से निमिषा सोनकर मौजूद रहीं। कार्यक्रम के समापन में संस्थान के एकेडमिक ब्लॉक परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.