MCD कमिश्नर के आश्वाासन के बाद भी सफाई कर्मचारी की मांग नहीं हुई पूरी

3 दिन में समस्या का समाधान निकलने का आश्वासन दिया था, अगर भूख हड़ताल के दौरान अप्रिय घटना होती है तो उसके जिम्मेदारी दिल्ली नगर निगम की होगी।

0 2,171

नई दिल्ली ,
दिल्ली सफाई कर्मचारी एक्शन कमेटी के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह चुरियाना ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के आयुक्त ज्ञानेश भारती को आश्वासन देने के बाद भी मांग पूरी न होने पर नोटिस भेजा है। साथ ही कहा है कि 6 अक्तूबर तक हमारी मांग पूरी नहीं हुई तो एक बार फिर से अश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर देंगे।

उनका कहना हैं कीअपनी मांगों को लेकर सफाई कर्मचारियों ने अश्चितकालीन भूख हड़ताल की थी, जिसके बाद आयुक्त ने मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया था। इसी मुद्दे पर उन्होंने 8 अगस्त 2023 को एमसीडी कमिश्नर से मुलाकात थी।

एमसीडी कमिश्नर ने सफाई कर्मचारियों को समस्या को लेकर 3 दिन में समस्या का समाधान निकलने का आश्वासन दिया था। लेकिन उसके बाद भी कुछ नहीं हुआ है। उनका आरोप है कि निगम अधिकारियों की लापरवाही से पिछले 15-25 साल से दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मचारी व करूणामूलक आधार पर लगे कर्मचारी आज भी अस्थाई रूप से काम कर रहे है। इन्हें अभी तक स्थाई नहीं किया गया है।

कमेटी के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ने कहा है कि दिल्ली हाइकोर्ट के आदेश 2009, 2011, के तहत MCD के DWSK( Daily Wages Safai Karamchari) नियमित स्थाई करें अन्यथा मान लिया जाएगा कि आपके द्वारा दिल्ली हाई कोर्ट को आदेशों की पालना आप जानबूझकर नहीं कर रहे है। उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली नगर निगम प्रशासन की तरफ से हमें कोई जवाब नहीं मिलता तो हम अपनी मांग लेकर DEMS Department जाएंगे और उचित कार्रवाई की मांग करेंगे । अगर नहीं तो मान लिया जाएगा कि आप सफाई कर्मचारियों के प्रतित संवेदनशील नहीं हो और उन्हें किसी भी प्रकार की सुविधा और लाभ नहीं देना चाहते हो । इसलिए मजबूरन हमें सिविल सेंटर एमसीडी हेडक्वार्टर बाबा डॉ भीमराव अंबेडकर साहब की मूर्ति के नीचे खुले आसमान के नीचे 6 अक्टूबर 2023 दिन शुक्रवार सुबह 11 बजे से अनिश्वितकालीन भूख हड़ताल करना पड़ेगा। अगर भूख हड़ताल के दौरान अप्रिय घटना होती है तो उसके जिम्मेदारी दिल्ली नगर निगम की होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.