वैश्विक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा कर रहे फार्मेसिस्ट, इस पर ही 25 सितंबर को मनेगा विश्व फार्मासिस्ट दिवस

शोध, औषधि निर्माण के साथ विश्व के अनेक देशों में फार्मेसिस्ट प्राथमिक देखभाल (primary care) में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभा रहे हैं-सुनील यादव

0 109

लखनऊ, संवाददाता।

वैश्विक स्तर पर विविध तरीकों से, हर दिन फार्मेसी सेवा स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा कर रहा है। इसलिए इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फार्मेसिस्ट FIP द्वारा इस वर्ष का विषय “Pharmacists: Meeting global health needs” (फार्मासिस्ट: वैश्विक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करना”) निर्धारित किया गया है।

यह जानकारी देते हुए स्टेट फार्मेसी काउंसिल उत्तर प्रदेश के पूर्व चेयरमैन एवं फार्मेसिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि इस अवसर पर लखनऊ के मेदांता हॉस्पिटल में एक वैज्ञानिक गोष्ठी का आयोजन किया गया है। हॉस्पिटल के सभागार में प्रातः 10 बजे से यह शुरू होगा। जिसमें ह्रदय रोग, कैंसर, हड्डी रोग में नवीनतम फार्माकोथेरेपी अपडेट विषय पर मेदांता के वरिष्ठ विशेषज्ञों का व्याख्यान, बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम, सीपीआर का डिमॉन्सट्रेशन होगा और विश्व की फार्मेसी के संबंध में विशेषज्ञों की वार्ता होगी।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस, फार्मेसिस्टों के जश्न का दिन नहीं बल्कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए योगदान को बताने का एक माध्यम- सुनील यादव

 

सेमिनार हाल का अवलोकन करते स्टेट फार्मेसी काउंसिल उत्तर प्रदेश के पूर्व चेयरमैन एवं फार्मेसिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव व अन्य सहयोगी

सुनील यादव ने बताया कि विश्व फार्मासिस्ट दिवस, फार्मेसिस्टों के लिए केवल जश्न मनाने का दिन नहीं है बल्कि दुनिया भर में बेहतर स्वास्थ्य के लिए किए गए योगदान को बताने का एक माध्यम है। यह वैश्विक स्वास्थ्य में सुधार हेतु फार्मेसिस्टों की क्षमता को उजागर करने का भी एक अवसर है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित सतत विकास लक्ष्य Sustainable Development Goal (SDG) 3 में निर्धारित 17 लक्ष्यों में तीसरा लक्ष्य 2030 तक’ अच्छा स्वास्थ्य एवं जीवन स्तर’ एक बड़ा लक्ष्य है। इस लक्ष्य के अंतर्गत सभी को स्वस्थ जीवन देना और सभी के जीवनस्तर में सुधार लाना है। उन्होंने कहाकि भारत सरकार एवं राज्य सरकार के नेतृत्व में प्रदेश के फार्मेसिस्ट इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कृतसंकल्पित हैं।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी जनपदों के विभागों और संस्थानों में कार्यरत विधाओं के पंजीकृत फार्मेसिस्ट, हॉस्पिटल/ क्लिनिकल फार्मेसिस्ट, सेवानिवृत्त, कम्युनिटी फार्मेसिस्ट, वैज्ञानिक फार्मेसिस्ट, प्रोफेसर, खाद्य एवं औषधि विभाग के अधिकारी, औषधि विश्लेषक आदि के द्वारा निर्धारित विषय पर चर्चा हेतु सम्मेलन, वैज्ञानिक सेमिनार आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

फेडरेशन की साइंटिफिक कमेटी के चेयरमैन प्रो हरलोकेश ने बताया कि इस बार पूरे एक हफ्ते तक जागरूकता सप्ताह आयोजित होगा। इस सप्ताह फार्मेसी क्षेत्र के वैज्ञानिक, वरिष्ठ शिक्षाविद, उद्योगों के फार्मासिस्ट, औषधि एवं खाद्य विभाग के अधिकारी तथा विभिन्न क्षेत्रों के अस्पताल और सामुदायिक फार्मासिस्टों की ऑनलाइन मीटिंग भी होगी, जिसमें फार्मासिस्ट फेडरेशन के सलाहकार डॉक्टर पीवी दीवान और सभी क्षेत्र के वरिष्ठ जनों की वार्ताएं होंगी।

पूरे कार्यक्रम के लिए फेडरेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेपी नायक की अध्यक्षता में एक संचालन समिति बनाई

फेडरेशन के महामंत्री अशोक कुमार ने बताया कि पूरे कार्यक्रम के लिए एक संचालन समिति फेडरेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेपी नायक की अध्यक्षता में बनाई गई है। जिसमे मेदांता से रवि श्रीवास्तव, खुशी फाउंडेशन के डॉक्टर अवधेश द्विवेदी विशेष सलाहकार होंगे। समिति में रिटायर विंग से अध्यक्ष जय सिंह सचान, महासचिव ओपी सिंह, वैज्ञानिक विंग से प्रो संजय यादव, वेटरनरी से किरन सिंह, होम्योपैथी से अरविंद कुमार गुप्ता, आयुर्वेद से सीपी पांडेय, संविदा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रवीण कुमार यादव, यूथ फार्मासिस्ट फेडरेशन के संरक्षक उपेंद्र, अध्यक्ष आदेश कृष्ण, महासचिव देवेंद्र, लोहिया से अशोक उमराव, पीजीआई से दिनेश कुमार, कारागार से आनंद मोहन मिश्रा, समाज कल्याण से एआर कौशल, लखनऊ मंडल यूथ अध्यक्ष अनिल दुबे, धीरेंद्र, अभिषेक शुक्ला, श्रम बीमा से उदय राज यादव शामिल हैं। इसके साथ लखनऊ के मल्टी स्पेशियलिटी चिकित्सालयों के प्रतिनिधियों को भी समिति में शामिल किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.