Gopal Rai ने आरआरटीएस प्रोजेक्ट का किया जायजा

गोपाल राय ने बताया है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण में और सुधार लाने के लिए विंटर एक्शन प्लान के तहत पहले फेज में 7 नवंबर तक एंटी डस्ट अभियान चलाया जाएगा

0 69

नई दिल्ली
एंटी डस्ट अभियान के तहत सोमवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सराय काले खान स्थित आरआरटीएस प्रोजेक्ट स्थल का निरीक्षण किया। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि निरीक्षण के दौरान निर्माण स्थल पर धूल प्रदूषण से सम्बंधित नियमों का उल्लंघन पाया है जिसकी वजह से उन्होंने डीपीसीसी को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है। दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार सक्रीय रूप से काम कर रही है।

निरीक्षण के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि कंस्ट्रक्शन साइटों पर पर्यावरण के नियमों का पालन नहीं हो रहा है। एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल और कंस्ट्रक्शन साइटों चारों तरफ से ढाका भी नहीं रहा है। यहां तक की काम करने वाले माजदूर मास्क भी नहीं लगा रखा है। डस्ट नियंत्रण नियम के उल्लंघन के कारण डीपीसीसी को एजेंसी एफकॉन्स को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। नोटिस का संतोषजनक जवाब नहीं देने पर 50 हज़ार जुर्माना लगाने के निर्देश दिया गया है।

गोपाल राय ने कहा कि सभी कंस्ट्रक्शन साइटों पर निर्माण संबंधी 14 नियमों को पालन करना जरूरी है। नियमों का पालन ना करने पर सख्त कार्रवाई होगी। इसके लिए विभागों को कंस्ट्रक्शन साइटों की निगरानी करने के लिए निर्देश दिया है। उन्होंने बताया है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण में और सुधार लाने के लिए विंटर एक्शन प्लान के तहत पहले फेज में 7 नवंबर तक एंटी डस्ट अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में 13 विभागों जैसे; डीडीए, एमसीडी, डीपीसीसी, जल बोर्ड, डीएसआईआईडीसी, पीडब्ल्यूडी, राजस्व, सीपीडब्ल्यूडी, एनडीएमसी समेत अन्य विभागों की 591 टीमें तैनात हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.