बांग्लादेश में सरकारी नौकरी में आरक्षण को लेकर हिंसा तेज, भारतीय सीमा पर सैनिकों की तैनाती

त्रिपुरा बॉर्डर से भारतीय छात्रों की सुरक्षित वापसी जारी

0 109
इंडिन्यूज लाइन डेस्क।
बांग्लादेश में सरकारी नौकरी में आरक्षण को लेकर हुई हिंसा लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं भारत ने सीमा पर सैनिकों की तैनाती करनी शुरू कर दी है। बीएसएफ ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए वह चौकस है। वहीं त्रिपुरा बॉर्डर से भारतीय छात्रों की सुरक्षित वापसी जारी है। पड़ोसी मुल्क से अब तक 4500 से अधिक भारतीय छात्र स्वदेश लौटे हैं। विदेश मंत्रालय ने रविवार को बताया कि नेपाल के 500 भूटान के 38 और मालदीव का एक छात्र भी भारत पहुंचा है।
मंत्रालय ने बताया कि भारतीय मिशन बांग्लादेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में शेष भारतीय छात्रों और भारतीय नागरिकों के कल्याण और सहायता के लिए उनके साथ नियमित संपर्क में हैं। उच्चायोग भारतीय नागरिकों की सीमा पार करने वाले स्थानों तक सुरक्षित यात्रा के लिए सुरक्षा एस्कार्ट की व्यवस्था कर रहा है। ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग और चटगांव, राजशाही, सिलहट और खुलना स्थित सहायक उच्चायोग भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी में सहायता कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय भी भारतीय नागरिकों के लिए भूमि-बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर सुचारू आवागमन सुनिश्चित करने के लिए संबंधित भारतीय अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहा है। उच्चायोग भारत और बांग्लादेश के बीच उड़ान सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बांग्लादेश के नागरिक विमानन प्राधिकरणों और वाणिज्यिक एयरलाइनों के साथ भी समन्वय कर रहा है।
बीएसएफ त्रिपुरा फ्रंटियर के आईजी पटेल पीयूष पुरुषोत्तम दास ने कहा कि बांग्लादेश की बिगड़ी कानून व्यवस्था ने बीएसएफ की चिंता भी बढ़ा दी है। इसलिए हमने सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है। ताकि असामाजिक तत्व सीमा पर न पहुंच सकें। बड़ी संख्या में सैनिकों और वरिष्ठ कमांडरों को सीमा पर भेजा गया है।
उन्होंने कहा कि बांग्लादेश से भारतीय छात्रों की सुरक्षित वापसी जारी है। वहां के मेडिकल कॉलेजों में लगभग आठ हजार से अधिक भारतीय छात्र पढ़ते हैं। ये छात्र ढाका, कोमिला और ब्राह्मणबारिया के मेडिकल कॉलेजों में पढ़ते हैं। इनमें से अधिकांश छात्र त्रिपुरा के बॉर्डर के रास्ते वापस आ रहे हैं। रविवार को 66 नेपालियों समेत 314 भारतीय छात्र पूर्वोत्तर राज्य की सीमा से भारत लौटे। जबकि 19 और 20 जुलाई को 379 छात्र भारत आए। उन्होंने कहा कि अब तक 693 छात्र वापस आ चुके हैं।
आईजी ने कहा कि छात्रों की वापसी में बॉर्डर गाड्र्स बांग्लादेश का काफी सहयोग रहा। उन्होंने अगरतला तक छात्रों को परिवहन और सुरक्षित मार्ग देकर हमारी मदद की। आने वाले दिनों में अधिक छात्रों के सीमा पार करने की उम्मीद है। इन छात्रों की सुरक्षित घर वापसी कराई जा रही है।
बांग्लादेश में चल रहे छात्र विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर, जिसमें हिंसा और आगजनी बढ़ रही है, सरकार ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इंटरनेट को पूरी तरह से बंद कर दिया है। इस अशांति के बीच, बांग्लादेश में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ रहे कई भारतीय, नेपाली और भूटानी छात्रों को उनके देश वापस भेजा जा रहा है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.