आगरा में हेल्थ आफिसर की हालत अभी भी गंभीर,इलाज के लिए नहीं हैं रुपये,NHM कर्मियों का नहीं हुआ स्वास्थ्य बीमा

सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए थे मान सिंह,स्थानीय अस्पताल में चल रहा इलाज

0 229

लखनऊ। आगरा में कम्युनिटी हेल्थ आफिसर (CHO) के पद पर तैनात मान सिंह चाहर की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। बीते सोमवार को एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल मान सिंह को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। वह अभी भी ICU में जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे हैं। इलाज के लिए उनके पास पैसे न होने की बात बताई जा रही है।
इसके लिए संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ ने NHM के तहत काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों से मान सिंह चाहर के इलाज में सहयोग करने की अपील जारी की है। संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ की तरफ से बताया गया है कि स्वास्थ्यकर्मियों के इलाज में अक्सर आर्थिक तंगी बाधा बनती है। यदि कोई कर्मचारी सड़क दुर्घटना में घायल होता है तो उसके इलाज के लिए साथी कर्मी ही मदद करते हैं।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) में संविदा पर पूरे प्रदेश में करीब एक लाख 25 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं, लेकिन इनमें से किसी भी कर्मचारी का स्वास्थ्य बीमा अभी तक नहीं हो सका है। जबकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना की मांग लंबे समय से कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि बीमा न होने से कर्मचारियों को इलाज कराने में आर्थिंक तंगी का सामना करना पड़ता है।
NHM की तरफ से स्वास्थ्यकर्मियों का बीमा करने के लिए करीब 80 करोंड़ का बजट साल 2021 में जारी कर दिया गया था, लेकिन बीमा कंपनी का चयन न हो पाने के कारण अभी तक स्वास्थ्यकर्मियों का बीमा नहीं हो सका है। जानकारी के मुताबिक करीब 100 कर्मी अभी तक अलग-अलग दुर्घटना में घायल हो चुके हैं। जिनके इलाज में हर बार आर्थिक तंगी बाधा बनी है।

संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ के प्रदेश महामंत्री योगेश उपाध्याय ने कम्युनिटी हेल्थ आफिसर के इलाज में आर्थिक मदद के लिए मुख्यमंत्री,डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक समेत स्वास्थ्य के बड़े अफसरों से गुहार लगाई है। योगेश ने सभी को टवीट कर मदद मांगी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.