मदनदास देवी जी के पार्थिव शरीर को दी गई भावपूर्ण श्रद्धांजलि

देवी जी ने किया है अनेक पीढ़ियों को राष्ट्रभक्ति और समाज सेवा के संस्कार से सिंचित

0 283
पुणे
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक मदन दास देवी के पार्थिव शरीर को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अन्य गणमान्य लोगों ने मंगलवार को पुणे में भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी। संघ के वरिष्ठ प्रचारक मदन दास देवी का सोमवार को 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया। लंबे समय से अस्वस्थ चल रहे मदनदास का बंगलूरू स्थित राष्ट्रोत्थान अस्पताल में इलाज चल रहा था।

उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मदनदास देवी जी के देहावसान से अत्यंत दुख हुआ है। उन्होंने अपना पूरा जीवन राष्ट्रसेवा में समर्पित कर दिया। उनसे हमेशा बहुत कुछ सीखने को मिला। वहीं गृहमंत्री अमित शाह का कहना है कि वरिष्ठ प्रचारक मदनदास देवी जी के निधन की सूचना अत्यंत दु:खद है।

मोहन भागवत का कहना है कि मदनदास देवी जी ने हमारी अनेक पीढ़ियों को राष्ट्रभक्ति और समाज सेवा के संस्कार से सिंचित किया है। ‘अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद’ को उनके कार्यों से उल्लेखनीय विस्तार मिला है। ‘श्री गुरुजी’ के आदर्शों और सिद्धांतों को जन-जन में स्थापित कर माँ भारती की सेवा में संलग्न कोटिशः स्वयंसेवकों को उनसे निरंतर मार्गदर्शन प्राप्त होता रहा।
बता दें कि संघ के सह सरकार्यवाह सहित कई अहम जिम्मेदारी संभाल चुके मदन दास राममंदिर आंदोलन के दौरान कई मुद्दों पर संघ और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बीच समन्वयक के रूप में पुल बने रहे। बाद में भाजपा के सत्ता में आने पर भी उन्होंने संघ परिवार से वाजपेयी सरकार की विभिन्न मुद्दों पर बनी दूरी को पाटने में अहम भूमिका निभाई। मदनदास छह दशकों तक संघ के प्रचारक रहे। इस दौरान कई जिम्मेदारियां निभाईं। कठोर अनुशासन उनके व्यक्तित्व की खास पहचान थी।
Leave A Reply

Your email address will not be published.