आंत्र रुकावट में मरीज को तत्काल इलाज जरूरी

बलरामपुर अस्पताल में आंत्र रुकावट (INTESTINAL OBSTRUCTION) पर CME

0 53

लखनऊ, रिपोर्टर।
बलरामपुर अस्पताल में गुरूवार को आंत्र रुकावट यानि अंतडिय़ों में रुकावट ( INTESTINAL OBSTRUCTION) के विभिन्न कारणों और प्रबंधन पर गहन चर्चा की गई। डॉ. नीरज शेखर के मार्गदर्शक में इस महत्वपूर्ण चिकित्सा शिक्षा (CME) सत्र का आयोजन किया गया था। जूनियर रेजिडेंट डॉ. शुभम गोयल ने प्रस्तुति दी।
चिकित्सकों ने कहा कि आंत्र रुकावट आपकी छोटी आंत या बड़ी आंत (आंतों) का आंशिक या पूर्ण अवरोध है। सबसे आम कारणों में पेट की सर्जरी के बाद निशान ऊतक का बनना, हर्निया और पेट का कैंसर शामिल हैं। आंत्र रुकावट एक चिकित्सीय आपात स्थिति है जिसके लिए तत्काल देखभाल की आवश्यकता होती है।
इस अवसर पर अस्पताल के सीएमएस डॉ. एन.बी. सिंह और एमएस डॉ. हिमांशु चतुर्वेदी भी मौजूद रहे। संचालन करते हुए डॉ. उस्मानी ने महत्वपूर्ण सवाल भी पूछे।
समारोह के अंत में सीएमएस डॉ. एन.बी. सिंह और एमएस डॉ. हिमांशु चतुर्वेदी और सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. एस.के. पांडेय ने प्रमाणपत्र भी वितरित किए। कई विशेषज्ञ और परामर्शदाताओं ने सक्रिय भागीदारी की और विभिन्न प्रश्न पूछे। साथ ही अपने अनुभव साझा किए, जिससे सत्र और अधिक ज्ञानवर्धक एवं अंतर्दृष्टिपूर्ण हो गया।
प्रतिभागियों ने इस तरह के शैक्षिक सत्रों की आवश्यकता पर बल दिया। साथ ही इसे रोगियों की बेहतर देखभाल के लिए महत्वपूर्ण बताया। कार्यक्रम बलरामपुर अस्पताल के चिकित्सा समुदाय के लिए अत्यंत ज्ञानवर्धक और प्रेरणादायक साबित हुआ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.