KGMU में दुनिया भर के 700 एनेस्थीसिया विशेषज्ञ करेंगे नई तकनीक पर मंथन

KGMU एनेस्थीसिया विभाग की ओर से ICA का पांचवां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

0 33

लखनऊ, संवाददाता।

राजधानी के KGMU एनेस्थीसिया विभाग की ओर से इंडियन कॉलेज ऑफ एनेस्थिसियोलॉजिस्ट (ICA) का पांचवां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन 12 से 15 सितंबर तक किया जा रहा है। पहले दिन 12 कार्यशालाएं होगी। जिसमें 10 कार्यशाला KGMU में, एक लोहिया व एक SGPGI में होगी।

इसी प्रकार अन्य दिनों में भी कार्यशालाएं होंगी। यह जानकारी KGMU एनेस्थीसिया विभाग की अध्यक्ष डॉ. मोनिका कोहली व आयोजक सचिव डॉ. तन्मय तिवारी ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। विभाग के प्रेक्षागृह में यह आयोजित हुई थी।

दुनिया के 700 से अधिक एनेस्थीसिया विशेषज्ञ नई बीमारियों और उनके इलाज पर मंथन करेंगे

डॉ. मोनिका कोहली ने बताया कि 15 वें राष्ट्रीय सम्मेलन में देश- दुनिया के 700 से अधिक एनेस्थीसिया विशेषज्ञ शिरकत करेंगे। जो नई बीमारियों और उनके इलाज पर मंथन करेंगे। 14 सितंबर को सम्मेलन का शुभारंभ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह और केजीएमयू कुलपति डॉ. सोनिया नित्यानंद द्वारा किया जाएगा।

पीजी के 250 छात्रों के लिए 12 विषयों पर होगी कार्यशाला

डॉ. तन्मय तिवारी ने बताया कि पीजी के 250 छात्रों के लिए 12 विषयों पर कार्यशाला होगी। जिसमें 150 शिक्षक अपने अनुभव साझा करेंगे। मैकेनिकल वेंटिलेशन, हाई रिस्क ऑब्स्टेट्रिक्स, सिमुलेशन, एडवांस्ड वास्कुलर एक्सेस क्रॉनिक पेन मैनेजमेंट आदि विषयों पर विशेषज्ञ व्याख्यान देंगे।

एनेस्थीसिया विशेषज्ञ का काम आईसीयू- वेंटिलेटर पर भर्ती मरीजों का इलाज करना भी है

डॉ. परवेज, डॉ. हेमलता व डॉ. मनीष ने बताया कि अब एनेस्थीसिया विशेषज्ञ का काम सिर्फ मरीजों को बेहोशी देना नहीं है। बल्कि आईसीयू-वेंटिलेटर पर भर्ती मरीजों का इलाज करना भी है। इमरजेंसी मरीजों की गंभीर जांचें कर बीमारी की सटीक पहचान करना भी है।

क्या है ICA, क्या उद्देश्य है?

इण्डियन कॉलेज ऑफ़ एनेस्थेसियोलॉजिस्ट्स (ICA) की स्थापना 2008 में हुई थी। यह एक स्वायत्त शैक्षणिक संगठन है जिसका उद्देश्य एनेस्थेसियोलॉजी की शिक्षा और प्रशिक्षण में सुधार लाना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.