द्वारका सेक्टर 14 के वेगस मॉल में शुरू हुआ ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन, आकाश हेल्थकेयर कर रहा टीकाकरण

नई दिल्ली : कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को 18 साल से अधिक के लिए दिल्ली के पहले ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर का उद्घाटन किया। दिल्ली सरकार और आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के सहयोग से इसे वेगस मॉल, सेक्टर 14, द्वारका में शुरू किया गया है। यहां रोज़ ऑन साइट वैक्सिनेशन (सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक) और अभियान के जरिए वैक्सिनेशन (सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक) होगा। आज वंचित लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाई गयी। इन सेंटर पर वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को CoWIN पर रजिस्टर करना होगा और 8800015999 (ड्राइव-थ्रू) या 8800015905 / 01143388888 (ऑन-साइट) पर फोन करके समय बुक कर सकते हैं। वैक्सीन के पहले और दूसरे डोज के लिए (वॉक इन) की अनुमति नहीं होगी। वेगस मॉल के अंदर फैसिलिटी में वैक्सीन के लिए फीस 1000 रुपए और ड्राइव-थ्रू वैक्सिनेशन के लिए 1400 रुपए है। जिन लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगवानी है, उन्हे भी COWIN वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को अपने साथ पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड लाना अनिवार्य है। आकाश हेल्थकेयर के 50 इस सेंटर को संचालित करेगें और हर दिन 250 से 300 डोज लगाने का लक्ष्य रखेंगे। इस मौके पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 'Drive Through Vaccination' सेंटर की तरह दिल्ली में ऐसे कई और सेंटर खुलेंगे। हमें इंतज़ार अब सिर्फ़ वैक्सीन की पर्याप्त सप्लाई का है उम्मीद है कि केंद्र सरकार जल्द ही दिल्ली को ज़्यादा से ज़्यादा वैक्सीन उपलब्ध कराएगी ताकि हम और सेंटर खोल सकें।

महामारी से लड़ने में देंगे ‌सरकार का साथ : डॉ आशीष चौधरी

आकाश हेल्थकेयर, द्वारका के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ आशीष चौधरी ने कहा कि जब से महामारी शूरू हुई है तब से लेकर वैक्सिनेशन फेज तक हम महामारी के ख़िलाफ़ लड़ने में सबसे आगे वाली पंक्ति में रहे हैं। हम पहले से ही हॉस्पिटल बिल्डिंग के बगल में जनवरी से दो वैक्सिनेशन सेंटर चला रहे हैं। हालांकि हमने मॉल में वैक्सिनेशन सेंटर के लिए अतिरिक्त 30,000 डोज की खरीद की है- ड्राइव-थ्रू वैक्सिनेशन तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और हम राष्ट्रीय राजधानी में इसे शुरू करने के लिए दिल्ली सरकार के साथ साझेदारी करके सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यह सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य कोविड प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए वैक्सीन लगवाने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है। लोग अपनी कारों को डिजाइनेटेड एरिया में पार्क कर सकते हैं और उन्हें गाड़ी से उतरने की जरूरत नहीं है। हमें उम्मीद है कि यह वैक्सिनेशन सेंटर न केवल वैक्सीन तक पहुंच से संबंधित समस्याओं का समाधान करेगा, बल्कि अपनी फैसिलिटी के साथ, ज्यादा से ज्यादा युवाओं को आगे आने और इसका लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

सरकार और निगम को मदद करने के लिए तैयार हैं हम : कंवल कुमार

आरपी ग्रुप और वेगस मॉल के डायरेक्टर कंवल कुमार (पिंकी) ने कहा कि हमें खुशी है कि दिल्ली सरकार ने हमारे प्रस्ताव को स्वीकार किया और हमारा समर्थन किया। हम सभी नागरिकों के वैक्सिनेशन में शहर के अधिकारियों और नगर निगमों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। चूंकि लोग अपनी कारों में बैठें रहेंगे, इसलिए संगठित तरीके से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने में आसानी होगी और वैक्सिनेशन प्रक्रिया में भी तेजी आएगी।

Most Populars