दिल्ली में अब सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें, रेस्टोरेंट को भी मिली अनुमति : CM केजरीवाल

नई दिल्ली : दिल्ली में घटते कोरोना के मामलों के साथ राजधानी धीरे-धीरे अनलॉक हो रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अनलॉक की घोषणा करते हुए कहा कि सोमवार से दिल्ली में कुछ और गतिविधियों को मंजूरी दी गई है। वहीं दिल्ली में जितनी भी मार्केट, मार्केट काॅम्प्पलेक्स और मॉल हैं, वह सुबह 10 बजे से शाम 8 तक ही खुल सकती हैं। वहीं, जो रेस्ट्रोरेंट हैं, वह 50 फीसद बैठने की क्षमता पर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि हम लोग मार्केट और रेस्टोरेंट को एक सप्ताह तक देखेंगे। इस एक सप्ताह में अगर कोरोना के मामले नहीं बढ़ते हैं, तो इसको आगे भी चालू रखेंगे, लेकिन अगर हमें लगता है कि दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लग गए, तो हमें इस पर फिर से प्रतिबंध और सख्त करनी पड़ेगी। उन्होंने सभी मार्केट एसोसिएशन, सभी दुकानदार और सभी लोगों से अपील की है कि भीड़ न होने दें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। सभी दुकान वाले अपनी-अपनी दुकान के अंदर मास्क भी रखें। अगर किसी ने मास्क नहीं पहना है, तो उसका मास्क दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि इसी तरह से कोरोना के मामले कम होते रहे, तो धीरे-धीरे हम सबकी जिंदगी पटरी पर आ जाएगी। यह बहुत बड़ी त्रासदी है और हमें सबको मिलकर इसका मुकाबला भी करना है और उम्मीद भी करनी है कि अब कोरोना के मामले न बढ़ें। भगवान करें कि तीसरी लहर न आए।

दिल्ली में बंद रहेंगी यह गतिविधियां

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी स्कूल, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस, कोचिंग इंस्टीट्यूशंस बंद रहेंगे। साथ ही सामाजिक, राजनीतिक, खेल-कूद, मनोरंजन, एकेडमिक, सांस्कृतिक और धार्मिक समारोह से संबंधित जितने भी कार्यक्रम हैं, उसकी अनुमति नहीं होगी। स्विमिंग पूल बंद रहेंगे, स्टेडियम बंद रहेंगे, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे, सिनेमा-थिएटर, मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे। एंटरटेनमेंट पार्क, एम्यूजमेंट पार्क, वॉटर पार्क बंद रहेंगे। बैंक्विट हॉल, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल बंद रहेंगे। बिजनेस टू बिजनेस एग्जीबिशन, स्पाॅज, जिम्नेजियम, योगा इंस्टिट्यूट बंद रहेंगे और पब्लिक पार्क व गार्डन बंद रहेंगे। यह प्रतिबंधित गतिविधियां है, जो पूरी तरह से बंद रहेंगी।

साप्ताहिक मार्केट को मिली अनुमति

मुख्यमंत्री ने कहा कि साप्ताहिक मार्केट की अनुमति दी जा रही है, लेकिन एक जोन में एक दिन में केवल एक ही साप्ताहिक मार्केट की अनुमति रहेगी। जो शादियां हैं, वह अभी सार्वजनिक स्थान जैसे- बैंक्विट हॉल, मैरिज हॉल और होटल वगैरह में अभी नहीं हो सकती हैं। अगर शादियां होनी हैं, तो उसमें 20 से ज्यादा लोग नहीं होंगे और घर पर या कोर्ट में ही शादियां हो सकती है। अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों की उपस्थिति नहीं हो सकती है। इसके अलावा, धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं, पर अभी फिलहाल लोगों के आने की अनुमति नहीं रहेगी।

Most Populars