School से है कोई शिकायत, तो APP से करें शिकायत

डीओई निरीक्षण (DOE Inspection) मोबाइल एप्लिक्शन के माध्यम से स्कूल के बच्चे और शिक्षक पढ़ाई-लिखाई से जुड़े सुझाव और शिकायत सीधे विभाग से कर सकते है

0 612

नई दिल्ली,
दिल्ली में केजरीवाल सरकार के स्कूलों में बच्चे व शिक्षक मोबाइल एप्लिक्शन के माध्यम से सीधे विभाग से संपर्क कर सकते है। डीओई निरीक्षण (DOE Inspection) मोबाइल एप्लिक्शन के माध्यम से स्कूल के बच्चे और शिक्षक पढ़ाई-लिखाई से जुड़े सुझाव और शिकायत सीधे विभाग से कर सकते है। इस एप को शिक्षा मंत्री आतिशी ने लॉंच किया हैं। यह इनोवेटिव एप्लिकेशन छात्रों और शिक्षकों को स्कूल से संबंधित समस्याओं को उठाने और स्कूल प्रशासन द्वारा उनका जल्दी से जल्दी समाधान निकलने के लिए बनाया गया है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा, “शिक्षा विभाग का यह तकनीकी हस्तक्षेप स्कूल में छात्रों और शिक्षकों की जरूरतों को तेज़ी से पूरा करने में बेहद मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि, डीओई निरीक्षण एप हमारे स्कूलों को बेहतर बनाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है, जहां शिक्षक व विद्यार्थी जो स्कूल में महत्वपूर्ण स्टेकहोल्डर के रूप में भूमिका निभाते है, सीधे विभाग तक अपने सुझावों और शिकायतों को भेज सकते है। उन्होंने कहा कि इनके सुझावों के साथ हमें अपने स्कूलों में ज़रूरी बदलाव लाने में मदद मिलेगी। और इनकी शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लिया जा सकेगा।

छात्र और शिक्षक समान रूप से अपने स्कूलों से संबंधित किसी भी प्रकृति के प्रश्न और शिकायत दर्ज करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब उनकी समस्याएँ सबमिट हो जाती हैं, तो वे ऐप के भीतर अपने शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। शिकायतों और प्रश्नों से निपटने की पूरी प्रक्रिया की क्षेत्रीय, जिला और मुख्यालय स्तर पर डीडीई द्वारा बारीकी से निगरानी की जाती है। छात्र व शिक्षक इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इंस्टालेशन पर, उपयोगकर्ताओं को ड्रॉपडाउन सूची से अपना ‘लॉगिन प्रकार’ चुनना होगा जिसमें छात्र, शिक्षक, स्कूल, डीडीई और मुख्यालय जैसे विकल्प शामिल हैं। इसके बाद उपयोगकर्ता अपने संबंधित छात्र या शिक्षक आईडी दर्ज करके आगे बढ़ सकते हैं। और डैश बोर्ड पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है। साथ ही वो समस्या से जुड़ी फोटो भी ऐप पर अपलोड कर सकते है।

दिल्ली सरकार का डीआई निरीक्षण ऐप शिक्षा प्रणाली के भीतर पारदर्शिता, जवाबदेही और दक्षता सुनिश्चित करेगा। स्टेकहोल्डर्स के बीच सीधे संचार को बढ़ावा देकर, यह दिल्ली में शैक्षणिक माहौल को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

डीओई निरीक्षण ऐप को कैसे इस्तेमाल करें

-> गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करें।
-> ऐप खोलें.
-> छात्र या शिक्षक आईडी का उपयोग करके पंजीकरण करें।
-> उपयोगकर्ता के प्रकार का चयन करने के लिए ड्रॉपडाउन से लॉगिन प्रकार पर क्लिक करें।
-> पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें।
-> एक डैशबोर्ड दिखाई देगा.
-> नई शिकायत या प्रश्न दर्ज करने के लिए नए मुद्दे पर क्लिक करें।
-> फोटो के साथ शीर्षक और विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।
-> शिकायतों की स्थिति और पिछली शिकायतों/प्रश्नों को देखने के लिए पिछले अंक पर क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.