Tender Palm Hospital ने हाई BP से निजात दिलाने के लिए शुरू की थेरेपी, पढ़ें पूरी खबर?

जिन मरीजों का ब्लड प्रेशर अब दवाइयों से भी कंट्रोल नहीं हो रहा, उनके लिए रीनल डिनर्वेशन थेरेपी सबसे कारगर

0 136

लखनऊ, संवाददाता।

शहीद पथ स्थित Tender Palm Super Specialty Hospital ने हाई ब्लड प्रेशर से निजात दिलाने के लिए नई थेरेपी शुरू की है। पूरे उत्तर प्रदेश के हाई ब्लड प्रेशर मरीजों को इससे बड़ी राहत मिलेगी। जिन मरीजों का ब्लड प्रेशर अब दवाइयों से भी कंट्रोल नहीं हो रहा है। उनके लिए रीनल डिनर्वेशन थेरेपी सबसे कारगर उपाय साबित हुई है। जिसके जरिए चंद दिनों में ही गंभीर ब्लड प्रेशर की बीमारी का इलाज संभव है।

हाई BP को पूरी तरह से काबू करने में होगी रीनल डनेरवेशन थेरेपी

हाई ब्लड प्रेशर को पूरी तरह से काबू करने में रीनल डनेरवेशन थेरेपी की जाएगी। यह जानकारी शहीद पथ स्थित टेंडर पाम सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के हृदय रोग विज्ञान विभाग के निदेशक डॉ. गौतम स्वरूप ने दी। वह सभागार में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।
डॉ. गौतम स्वरूप और उनकी विशेषज्ञ टीम इस थेरेपी से हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीजों का इलाज करेगी।

डॉ. गौतम के मुताबिक पूरे यूपी में एकमात्र उनकी यह टीम इस तकनीक का समुचित इस्तेमाल करने में सक्षम है। रीनल डनेरवेशन थेरेपी से दो मामलों में पूरी सफलता मिली है।

डॉ. गौतम ने टेंडर पाम सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में ही हाई ब्लड प्रेशर पीड़ित महिला विजयलक्ष्मी का भी इस थेरेपी से इलाज किया है। जो अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद रहीं हाई BP पीड़ित महिला मरीज

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लखनऊ की रहने वाली विजयलक्ष्मी भी मौजूद रहीं। उन्होंने बताया कि इस हॉस्पिटल में आने से पहले मेरा ब्लड प्रेशर बढ़ गया था। यहां पहुंची तो बीपी 170 से 100 तक पहुंच गया था। सांस फूलने पर उन्हें यहां भर्ती करना पड़ा। थेरेपी के बाद उनका ब्लड प्रेशर अब सामान्य तक पहुंच गया था। अब वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

हाई BP आँखें, किडनी समेत शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के लिए भारी जोखिम

डॉ. गौतम स्वरूप ने बताया कि हाई ब्लड प्रेशर के कारण आँखें, किडनी समेत शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के लिए भारी जोखिम रहता है। इस मुश्किल से निजात दिलाने में रीनल डेनेरवेशन थेरेपी मददगार होती है।

उन्होंने कहा कि हाइपरटेंशन के मरीजों के साथ एक ऐसी स्थिति भी आती है, जब दवाएं बीपी को कण्ट्रोल करने में नाकाफी हो जाती हैं। ऐसे में रीनल डेनेरवेशन थेरेपी ही सबसे उपयोगी साबित होती है। इस थेरेपी का इस्तेमाल करके दो मरीजों को बचा चुके हैं।

एक डायोड के जरिये उन नसों को शिथिल कर दिया जाता है- डॉ. गौतम स्वरूप

हॉस्पिटल के हृदय रोग विज्ञान विभाग के निदेशक डॉ. गौतम स्वरूप ने बताया कि इस थेरेपी में किडनी की आर्टरी में एक डायोड के जरिये उन नसों को शिथिल कर दिया जाता है, जिनके जरिये दिमाग को वह तरंगे पहुंचती हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर का कारण होती हैं।

इस तरह मरीज को बिना किसी दिक्कत के अपना बीपी कम करने में तत्काल मदद मिलती है और उसकी किडनी, आंखें और बीपी के कारण खतरे में आने वाले शरीर के कई अंग भी सुरक्षित हो जाते हैं।

डॉ. गौतम स्वरूप व उनकी विशेषज्ञ टीम इस समस्या के निदान में पूरी तरह से सक्षम

टेंडर पाम सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय शर्मा ने बताया कि हाइपर टेंशन लखनऊ में भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अभी तक इसका कोई पूर्ण निदान नहीं था। लेकिन डॉ. गौतम स्वरूप व उनकी विशेषज्ञ टीम इस समस्या के निदान कराने में पूरी तरह से सक्षम है।

अस्पतालों में आने वाले 10 में से चार मरीज हाई BP के शिकार

दरअसल, आजकल युवाओं में बढ़ते तनाव और गलत खान-पान के कारण ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन की बीमारी सालाना एक प्रतिशत की दर से बढ़ रही है।

फिलहाल अस्पतालों में आने वाले 10 में से चार मरीज या तो ब्लड प्रेशर का शिकार हैं या हाइपरटेंशन के कारण परेशान हैं। ब्लड प्रेशर के मरीजों को आगे चलकर ब्रेन स्ट्रोक किडनी और हार्ट फैल जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है।

तमाम दवाइयां भी मरीज पर बेअसर, इलाज रीनल डिनर्वेशन थेरेपी से ही संभव

कई मामलों में जब बीमारी ज्यादा गंभीर हो जाती है तो ब्लड प्रेशर की तमाम दवाइयां भी मरीज पर असर नहीं करती। ऐसे मरीजों का इलाज रीनल डिनर्वेशन थेरेपी से ही संभव है। ब्लड प्रेशर के मरीजों को लेकर चिंताजनक स्थिति भी यह है कि अधिकांश लोगों को यह पता नहीं होता कि उनका ब्लड प्रेशर कितना है।कई मामलों में जांच करने पर पता चलता है कि वह ब्लड प्रेशर के शिकार हैं।

क्या है रीनल डिनर्वेशन थेरेपी?

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने की थेरेपी के जरिए मरीज की किडनी की नर्व के उन हिस्सों को अवरुद्ध कर दिया जाता है जहां से ब्लड प्रेशर बढ़ने वाले केमिकल उत्सर्जित होते हैं। इसके लिए एंजियोग्राफी की तरह ही किडनी की आर्टिरीज में एक पाइप नुमा इंजेक्शन से रेडियो फ्रीक्वेंसी एनर्जी प्रवाहित की जाती है जिससे किडनी की नर्व के अंतिम छोर के वे हिस्से अवरुद्ध हो जाते हैं। जिनमें से ब्लड प्रेशर बढ़ने वाला केमिकल उत्सर्जित होता है। इसके बाद मरीज का ब्लड प्रेशर कुछ ही दिनों में नॉर्मल हो जाता है और ब्लड प्रेशर के कारण होने वाले खतरे भी टल जाते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.