श्रद्धेय लक्ष्मणराव इनामदार को दी गई श्रद्धाजंलि

वह 1978 में सहकार भारती के गठन में मुख्य प्रेरक शक्ति थे

0 53
नई दिल्ली
लक्ष्मणराव इनामदार जी को वकील साहब के नाम से जाना जाता है, गुजरात में आरएसएस के शुरुआती प्रचारकों में से एक थे। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आरएसएस में बाल स्वयंसेवक के रूप में शामिल करने का श्रेय दिया जाता है।
वकील साहब को नरेंद्र मोदी के करियर को आकार देने का श्रेय दिया जाता है और उन्होंने एक विशेष बंधन साझा किया। मोदी की 2013 की जीवनी के लेखक नीलांजन मुखोपाध्याय कहते हैं, “मैंने मोदी में जीवित या मृत किसी के प्रति इस तरह की श्रद्धा नहीं देखी।”
श्रद्धेय लक्ष्मणराव इनामदार का जन्म 21 सितंबर 1917 को ऋषि पंचमी के दिन हुआ था। उनके सात भाई थे, जिनमें वे तीसरे नंबर पर थे और दो बहनें थीं। वह सतारा जिले के रहने वाले थे। महाराष्ट्र के और वह पेशे से एक प्रैक्टिसिंग वकील थे। उन्होंने देश के तीव्र, टिकाऊ और न्यायसंगत विकास के लिए मूल्य-आधारित और नैतिक सहकारी आंदोलन की कल्पना की। वह 1978 में सहकार भारती के गठन में मुख्य प्रेरक शक्ति थे।
उनका 67 वर्ष की आयु में पुणे, महाराष्ट्र में निधन हो गया। अपने जीवन के अंतिम 5 वर्षों के दौरान, उन्होंने विभिन्न हिस्सों में सहकारी आंदोलन से परिचित होने के लिए पूरे देश की व्यापक यात्रा की और सहकार भारती के बीज बोए जो अब एक अखिल भारतीय संगठन बन गया है जो सभी राज्यों में और एक नेटवर्क के साथ काम कर रहा है। 400 से अधिक जिलों में सहकारी समितियों और सहकारी समितियों की। वर्तमान में 20,000 से अधिक सहकारी संस्थाएं सहकार भारती से जुड़ी हुई हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.