#YuvaHallaBol:भर्ती करने के बजाय पदों को खत्म करने पर आमादा है सरकार,डबल इंजन सरकार का डबल धोखा-गोविन्द मिश्रा

स्वीकृत पदों को खत्म करने पर उठाये सवाल,युवा नेता अनुपम के नेतृत्व में हो रहे देशव्यापी आंदोलन में उठेगा शिक्षकों का मुद्दा

0 980

नई दिल्ली। राज्य सभा में शिक्षा राज्यमंत्री द्वारा दिए गए आकड़ों पर युवा नेता अनुपम के नेतृत्व में चल रहे युवा आंदोलन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। ‘युवा हल्ला बोल’ के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष गोविंद मिश्रा ने बयान जारी करते हुए बताया कि देशभर में शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं में काफी आक्रोश है। आकड़ों से पता चला है कि पिछले दो साल में देशभर के कक्षा से तक के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के ,, पद खत्म कर दिए गए हैं।
साल – में पूरे देश में ,, पद स्वीकृति थे जबकि – में कुल ,, पद स्वीकृति हैं। अकेले उत्तर प्रदेश से ,, पदों को खत्म कर दिया गया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के युवाओं ने सरकार पर जम कर नाराजगी दिखाई है।बता दें कि केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय में राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने बीते अगस्त को राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में ये आंकड़ा दिया है। मंत्री ने जवाब में ये भी बताया है कि कुल स्वीकृति पदों में से देश भर में लाख हजार पद अभी भी रिक्त हैं।


शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के साथ इसे बहुत बड़ा धोखा बताते हुए गोविंद मिश्रा ने कहा कि अनुपम भईया के नेतृत्व में चल रहे देशव्यापी आंदोलन में शिक्षकों का मुद्दा भी मजबूती से उठेगा। ये अत्यंत चिंताजनक बात है कि बिना भर्ती लाये सरकार स्वीकृत पदों को ही खत्म करने पर आमादा है।
गोविन्द मिश्रा ने कहा कि डबल इंजन की सरकार युवाओं के साथ डबल धोखा कर रही है एक तरफ स्वीकृति पदों को खत्म कर रही है दूसरी ओर जो अभी भी पद खाली हैं उसपर भर्ती नहीं ला रही है। देश भर में शिक्षक भर्ती की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों एकजुट होकर सरकार के खिलाफ हल्ला बोल करना होगा।
उन्होंने कहा कि सरकार अब हर क्षेत्र में निजीकरण कर के देश को ही प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बना देना चाहती है। पदों को खत्म करना प्राथमिक शिक्षा क्षेत्र में निजीकरण की सुगबुगाहट ही है।
गोविन्द मिश्रा ने कहा कि हाल ही में गठित हुई ‘संयुक्त युवा मोर्चा’ के जरिये देशव्यापी अभियान चलाया जाएगा। जिसमें जगह जगह युवाओं की पंचायत बुला कर रोज़गार विरोधी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला जाएगा। आगामी 5 सितंबर को प्रयागराज में युवा पंचायत करने की योजना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.